शारदीय नवरात्रि चल रही है और हर तरफ माता के जयकारे लग रहे हैं। जहां सब जगह नवरात्रि में माता की पूजा के साथ गरबा-डांडिया की धूम रहती है वहीं बंगाल में दुर्गा पूजा के पंडाल सजते हैं।

बंगाल का प्रमुख त्योहार है दुर्गा पूजा और वहां महिलाएं इसकी तैयारी बहुत पहले से ही शुरू कर देती है। दुर्गा पूजा के दौरान तो बंगाल में महिलाएं काफी सज-धजकर पंडाल में जाकर मां की पूजा करती है।

अगर आप भी दुर्गा पूजा के लिए माता के पंडाल में जाने वाली हैं तो यहां दिये गए टिप्स अपनाकर खूबसूरत लग सकती हैं। तो आइये यहां जानिये कैसा हो दुर्गा पूजा में आपका पहनावा व मेकअप ....

दुर्गा पूजा का ड्रेसिंग स्टाइल - हम देखते हैं कि दुर्गा पूजा में महिलाएं लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहने हुए दिखती हैं। इस तरह की साड़ी में भी कई वेरायटी आपको मिल जाएंगी।

आप अपने हिसाब से साड़ी चुन सकती हैं। वहीं अगर आप साड़ी न पहनना चाहें तो इस रंग का लहंगा भी पहन सकती हैं और पूजा में सबसे अलग और खूबसूरत दिख सकती हैं।

साड़ी या लहंगे पर एक पारंपरिक डिजाइन का ब्रोच आपकी खूबसूरती को और बढ़ा देगा। तो ब्रोच लगाना न भूलें और फिर देखें कैसी कमाल की लगती हैं आप।

दुर्गा पूजा में ऐसी हो आपकी साड़ी 
दुर्गा पूजा में ऐसी हो आपकी साड़ी 

सफेद रंग का लहंगा जिसमें लाल रंग की बॉर्डर और गोल्डन जरी का वर्क भी हो ऐसा लहंगा आपको आसानी से मिल भी जाएगा और इस तरह आपको अलग लुक भी मिल जाएगा।

ऐसे करें मेकअप - यह तो आप जानती ही हैं कि कभी भी मेकअप करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से क्लीन कर लेना चाहिए। क्लीन करने के बाद चेहरे पर चमक लाने के लिए फाउंडेशन से पहले मैटफाइंग प्राइमर या ऑयलफ्री मॉइश्चराइजर लगाएं।

ऐसा करने से त्वचा ऑयलफ्री हो जाएगी और मेकअप के बाद आपको अच्छा लुक मिलेगा। इसके बाद चेहरे पर फाउंडेशन, हाईलाइटर और ब्लश लगाएं।

दुर्गा पूजा में ऐसे करें मेकअप
दुर्गा पूजा में ऐसे करें मेकअप

कुछ यूं करें आई मेकअप - आंखों पर सबसे पहले आई लाइनर और मसकारा लगाएं और अंत में काजल। मेकअप के सबसे अंत में अपने ड्रेस से मैच करती हुई लिपस्टिक लगाएं।

मेकअप करते समय ध्यान रखें कि पाउडर का इस्तेमाल कम करें। अधिक पाउडर का इस्तेमाल करने से स्किन ड्राई हो जाती है।

ऐसा हो आपका हेयरस्टाइल - यह तो आप जानती ही हैं कि ड्रेसिंग, मेकअप के साथ ही हेयरस्टाइल भी काफी महत्व रखता है। वहीं एथनिक ड्रेस के साथ आप बालों में जूड़ा बना सकती हैं या फिर बालों को खुला भी छोड़ सकती हैं।

हेयरस्टाइल का दिखाएं कमाल 
हेयरस्टाइल का दिखाएं कमाल 

अगर आप जूड़ा नहीं बनाना चाहती तो फ्रेंच चोटी भी बना सकती हैं या फिर साइड बन भी बना सकती है जिससे आपको खूबसूरत लुक मिल सकता है।

वहीं अगर आपने जूड़ा बनाया है तो उस पर फूलों का गजरा लगाना न भूलें क्योंकि इससे आपका लुक और निखर जाएगा और आप सबसे खूबसूरत दिखेंगी।

इसे भी पढ़ें :

गरबा फैशन : पारंपरिक पहनावे के साथ ही चाहती हैं अलग लुक तो ट्राय करें ये ड्रेसेस

साथ ही यह भी ध्यान दें कि आपका जूड़ा या फिर कोई भी हेयरस्टाइल न तो आपकी पूजा की तैयारियों में बाधा बनें और न ही पूजा करते समय आपको किसी तरह की कोई परेशानी हो।

जूड़ा बनाए तो गजरा जरूर लगाएं 
जूड़ा बनाए तो गजरा जरूर लगाएं 

ऐसी होनी चाहिए आपकी बिंदी - चाहे आप दुर्गा पूजा में बंगाली लुक कैरी करना चाहती हैं या साधारण पारंपरिक लुक, लाल रंग की बिंदी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगी।

बंगाली लुक के लिए बड़ी सी गोल काली बिंदी लगाएं और इसके बाद हथेलियों और पैरों को लाल रंग के आलते से सजाना न भूलें। चाहें तो आप बड़ी सी लाल बिंदी भी लगा सकती हैं।

भूलकर भी मेकअप में न करें ये गलतियां -

- मेकअप करते हुए ध्यान रखें कि फाउंडेशन का इस्तेमाल अपनी स्किन के हिसाब से ही करें। अधिक गोरा दिखने के चक्कर में अपने नेचुरल लुक को न खोने दें।

अगर आपका स्किन टोन लाइट यानि गोरा है तो अपने लिए एक शेड डार्क फाउंडेशन ही सेलेक्ट करें। वहीं अगर रंगत सांवली है तो अपने स्किन टोन से मैच करता हुआ फाउंडेशन ही इस्तेमाल करें।

- आई शैडो और लिपस्टिक का एक जैसा कलर कभी न रखें। अगर आप आंखों पर डार्क शेड्स लगा रही हैं तो लिप्स पर हमेशा लाइट शेड्स की लिपस्टिक का ही इस्तेमाल करें।

- फेस पर ब्लशर और हाई लाइटर सही से एप्लाई नहीं किया गया तो पूरा मेकअप बिगड़ जाता है। ब्लशर हमेशा अपने चीक बोन्स पर ही एप्लाई करें। नाइट मेकअप के समय हाई लाइटर थोड़ा ज्यादा लगाएं।