सावन का मौसम आते ही हर ओर हरियाली छा जाती है जैसे प्रकृति ने हरे रंग की चादर ओढ़ रखी हो। वैसे भी हरे रंग को उत्साह से जोड़कर देखा जाता है और जब बारिश होती है तो जाहिर सी बात है कि प्रकृति भी खुशियां मनाती है। हरा रंग यानि खुशहाली का इजहार।

जब प्रकृति खुश होती है तो पेड़-पौधे लहलहा उठते हैं। प्रकृति से तो हमारा जीवन है तभी तो हम प्रकृति का साथ देते हैं और उत्साहित होकर सावन में हरे रंग का फैशन अपना लेते हैं।

सावन में हरी साड़ियां, ड्रेसेज, एसेसरीज, फुटवियर यहां तक कि चूड़ियां भी हरी ही पहनी जाती है। हरे रंग में लहरिये का फैशन भी धूम मचाता है।

वहीं दूसरी ओर सावन में झूले भी पड़ते हैं और युवतियां व महिलाएं हरे रंग के कपड़े पहनकर बड़े उत्साह के साथ झूले झूलती है और जैसे जीवन के सारे गम दूर हो जाते हैं और खुशियां ही खुशियां छा जाती है।

लहरिया व हरा रंग छाया है सावन में 
लहरिया व हरा रंग छाया है सावन में 

तभी तो कहते हैं कि हरा रंग उत्साह का संचार करता है और सावन के महीने में तो यह रंग जरूर पहना जाता है।

हरे रंग के ड्रेस और साड़ियों का खुमार

सावन में महिलाएं जहां हरे रंग के शेड की साड़ियां पसंद करती है और उन्हें पहनकर इतराती हैं तो युवतियां हरे रंग के ड्रेसेज पहनकर ही अपने कॉलेज के ग्रुप में छा जाती है। हरे रंग के सब शेड्स की इन दिनों मांग रहती है।

हरे रंग की ड्रेस 
हरे रंग की ड्रेस 

चाहे वह लाइम ग्रीन हो या फिर आलिव ग्रीन या फिर एमराल्ड ग्रीन सबकी डिमांड रहती है जब यह रंग युवतियां पहनकर निकलती है तो लगता है जैसे वे प्रकृति के साथ हरियाली का, जीवन का उत्साह मना रही हो।

हरे रंग की साड़ी 
हरे रंग की साड़ी 

हरे रंग की वेस्टर्न ड्रेसेज

आजकल तो युवतियों के लिए हरे रंग की वेस्टर्न ड्रेसेज भी मार्केट में आ गई है जो वे आसानी से पहन सकती है। हरे रंग के लॉंग स्कर्ट, पलाजो, मिडी ड्रेसेज पहनकर वे सावन में भी अपने फैशन के हिसाब से इतरा सकती हैं।

हरे रंग की वेस्टर्न ड्रेस
हरे रंग की वेस्टर्न ड्रेस

चलता है लहरिया प्रिंट का जादू

सावन में जहां हरा रंग चलता है वहीं लहरिया प्रिंट का जादू भी सिर चढ़कर बोलता है। लहरिया प्रिंट में साड़ी व ड्रेसेज ही नहीं अब तो दुपट्टे भी आने लगे हैं। लहरिया में हरा ही नहीं लाल, रानी कलर व केसरिया भी पसंद किया जाता है।

लहरिया हरा दुपट्टा 
लहरिया हरा दुपट्टा 

जहां भगवान शिव की पूजा में इसे पहना जाता है वहीं हरियाली तीज से लेकर हरतालिका तीज तक लहरिये का जादू चलता है।

हाथों में खनकती है हरे रंग की चूड़ियां

हरे रंग के ड्रेसेज ही नहीं बल्कि हरे रंग की चूड़ियां भी सावन में पहनी जाती है। वहीं हरे रंग को सुख-सौभाग्य के साथ जोड़ कर देखा जाता है। हर महिला के हाथों में इस महीने हरे रंग की चूड़ियां ही खनकती है।

- हरे रंग की चूड़ियां पहनने का ये कारण बताया जाता है कि इससे शादीशुदा जीवन में खुशहाली आती है, दांपत्य प्रेम बढ़ता है, वहीं महिलाएं हरे रंग की साड़ी के साथ हरे रंग की चूड़ियां पहनकर भगवान शिव की पूजा करती है। व्रत करती है और माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान शिव और माता पार्वती उन्हें सौभाग्यवती होने का आशीर्वाद देते हैं।

हरे रंग की चूड़ियां
हरे रंग की चूड़ियां

- दूसरी ओर हरे रंग को हमारे धार्मिक ग्रंथों में बुध ग्रह से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि हरा रंग पहनने से बुध ग्रह की कृपा प्राप्त होती है और संतान सुख मिलता है। तभी तो जब गर्भवती होने पर महिलाओं की गोद भरी जाती है तो उन्हें हरी साड़ी, हरे रंग की चूड़ियां पहनाई जाती है।

हरा-भरा रहने का आशीर्वाद दिया जाता है। यानि महिलाओं को भी प्रकृति से जोड़कर देखा जाता है जो अपने गर्भ में शिशु को पाल सकती है और नए जीवन को जन्म देती है।

मेहंदी के साथ हरे रंग की चूड़ियां
मेहंदी के साथ हरे रंग की चूड़ियां

- वहीं हरे रंग को करियर के लिए भी शुभ माना जाता है क्योंकि यह बुध ग्रह का कारक होता है।

हरे रंग के फुटवियर

महिलाएं हरे रंग के कपड़े ही नहीं पहनती बल्कि उनके साथ हरे रंग के मैचिंग फुटवियर भी पहनती हैं। हरे रंग में बैलीज व सैंडिल बड़ी अच्छी लगती है।

हरे रंग की एसेसरीज
हरे रंग की एसेसरीज

हरे रंग की लाइट एसेसरीज

महिलाएं व युवतियां हरे रंग की साड़ी व ड्रेसेज के साथ हरे रंग की एसेसरीज भी पहनती हैं। लाइट एसेसरीज में भी ये रंग गजब ढाता है और देखने वाले बस देखते ही रह जाते हैं।

हरा ड्रेस
हरा ड्रेस

इसे भी पढ़ें :

मानसून में फैशनेबल दिखने के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स

तीज की पार्टी में चलता है हरे रंग का जादू

सावन में तीज की पार्टी होती है और इसमें महिलाएं हर शेड के हरे रंग का इस्तेमाल करती हैं और जब ये हरे रंग की साड़ियां व ड्रेसेज पहनकर पार्टी में आती है तो यह सोचना मुश्किल हो जाता है कि आखिर कौन सा हरा रंग सबसे अच्छा है।

तो जब सावन आ गया है और सावन सोमवार का व्रत आप भी करने वाली हैं तो हरे रंग की साड़ी या ड्रेसेज पहनकर आप भी शिव का आशीर्वाद पाने के साथ ही तीज पार्टी की शान भी बन जाइये।