नई दिल्ली : हर लड़की की अपनी शादी के दिन खूबसूरत लगने और भीड़ से अलग नजर आने की ख्वाहिश होती है। अधिकांश दुल्हनों के लिए त्वचा व बालों में चमक के साथ कुल मिलाकर खूबसूरत दिखना जरूरी होता है।

'नॉयर' (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और 'पॉल मिशेल' के विशेषज्ञ ने शादी में चमकदार त्वचा व बालों के साथ खूबसूरत, नजर आने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

* त्वचा की पहले से ही देखभाल करनी शुरू कर दें, त्वचा को नियमित रूप से गहराई से साफ करने से पिग्मेंटेशन हटाने में मदद मिलती है।

* सही शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है और इनमें घनापन और चमक आती है।

* दाग-धब्बों और मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सकीय सलाह ले सकती हैं, पतले बालों या समय पूर्व सफेद होते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी डर्मेटॉलजिस्ट से सलाह ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें :

हीरे के आभूषणों का यूं रखें ख्याल!

ना हों परेशान, ऐसे करें महंगे आभूषणों का रख-रखाव

* स्पा लेना बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। यह न सिर्फ आपको आराम और सुकून का अहसास देता है, बल्कि बालों और त्वचा में तुरंत ही एक चमक ले आता है।

* विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि कौन सा ट्रीटमेंट लिया जाए, यह बात आपकी त्वचा और बालों के प्रकार पर भी निर्भर करती है।

* सीधे तेज धूप के संपर्क में आने से आपके बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचता है, इससे बचने के लिए हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती है, यह त्वचा में खो चुके पोषण को वापस लाता है। बाजार में ऐसे शैंपू और कंडीशनर भी उपलब्ध हैं, जो सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें :

37 की उम्र में नेहा बनीं दुल्हन, इनसे शादी कर चौंकाया

लहंगा छोड़ जींस-चोली में जब दुल्हन ने लगाना शुरू कर दिया ठुमका, ये हैं पंजाबी गाने के बोल

* स्किन और हेयर सीरम का इस्तेमाल करना शुरू कर दें, जिससे आपकी त्वचा और बालों को पोषण मिलेगा और चमक आएगी।

* एलोवेरा जेल चेहरे और बाल दोनों के लिए ही फायदेमंद साबित होता है, यह कई गुणों से समृद्ध होता है, जो पोषण प्रदान करने के साथ ही चमक भी लाता है।

-आईएएनएस