फिल्मों में जब भी अलग अंदाज व शानदार एक्टिंग की चर्चा होती है तो सबसे पहले नाम आता है देव आनंद का। जी हां, देव आनंद के स्टाइल व अदाओं की कायल थी लड़कियां। फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा भी दौर था जब राज कपूर और दिलीप कुमार के साथ ही देव आनंद भी दिलों पर राज करते थे।

जहां दिलीप कुमार गंभीर किरदार निभाने वाले ट्रैजेडी किंग थे, वहीं राज कपूर बड़े ही चुलबुले रोल करते थे। ऐसे में रोमांस, स्टाइल और दिल को छूने वाले रोल सिर्फ देव आनंद को ही मिलते थे।

आज भी देव आनंद के लाखों दीवाने हैं जो उनकी फिल्मों को देखने के साथ ही गानों को भी बड़े चाव से सुनते हैं। तो देव आनंद को अगर एवरग्रीन हीरो कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

26 सितंबर 1923 को देव साहब का जन्म हुआ था। आज देव साहब की पुण्यतिथि है। इस अवसर पर जानते हैं देव आनंद से जुड़े रोचक किस्से।

दोस्त दिलीप कुमार व राज कपूर के साथ देव आनंद 
दोस्त दिलीप कुमार व राज कपूर के साथ देव आनंद 

- सबसे पहले तो यह जानिये कि देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरिमल आनंद था मगर बॉलीवुड में वह हमेशा देव आनंद के नाम से जाने गए। देव साहब ने अपने करियर में 116 फिल्मों में काम किया। बतौर हीरो उनकी पहली फिल्म 1946 में आई हम एक हैं थी।

- देव साहब की एक्टिंग का अंदाज सबसे अलग था। इसी अनोखे अंदाज ने उन्हें हमेशा दूसरे एक्टर्स से अलग रखा। हालांकि तारीफ पाने वाले देव आनंद को आलोचना भी कम नहीं मिली। कुछ लोगों ने उन पर कई तरह के सवाल भी उठाए।

मधुबाला के साथ देव आनंद 
मधुबाला के साथ देव आनंद 

-आरके नारायण के उपन्यास पर बनी फिल्म गाइड आज भी दर्शकों को पसंद आती है। इस फिल्म के जरिए पहली बार लिव इन रिलेशनशिप को दिखाया गया था। यह देव आनंद की पहली रंगीन फिल्म थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला।

फिल्म गाइड में वहीदा रहमान के साथ देव आनंद 
फिल्म गाइड में वहीदा रहमान के साथ देव आनंद 

- देव आनंद की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। देव आनंद को सुरैया से प्यार हो गया था। वह उनसे बेहद प्यार करते थे। उन्होंने शादी के लिए सुरैया को प्रपोज भी किया था। मगर सुरैया की नानी के ना कहने की वजह से दोनों शादी के बंधन में नहीं बंध पाए।

इसे भी पढ़ें :

प्रेम नाथ ने इस दोस्त के लिए किया था मधुबाला के इश्क को कुर्बान, खलनायकी को दिये नए आयाम

कभी बॉलीवुड पर मीनाक्षी शेषाद्रि ने किया था राज, अब विदेश में चला रही है डांस स्कूल

देव आनंद के हिंदू होने की वजह से सुरैया की नानी ने दोनों की शादी के लिए मना किया था। बाद में देव आनंद की शादी एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से हुई।

देव आनंद -सुरैया की प्रेम कहानी 
देव आनंद -सुरैया की प्रेम कहानी 

-बॉलीवुड का कोहिनूर कहे जाने वाले देव साहब को एक्टिंग और डायरेक्शन में महारत हासिल थी। उनकी सबसे खास बात यह थी कि उन्होंने हिंदी सिनेमा को मॉडर्न बनाने में कई तरह के कदम उठाए। हिंदी सिनेमा में नई-नई एक्ट्रेस लांच करने का चलन देव साहब ने ही शुरू हुआ था।

पत्नी कल्पना कार्तिक के साथ देव आनंद 
पत्नी कल्पना कार्तिक के साथ देव आनंद 

-सभी के दिलों में बसे देव आनंद ने 3 दिसंबर 2011 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उन्होंने लंदन में आखिरी सांस ली थी।