बॉलीवुड में कुछ अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं जो अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती है और उन्होंने भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई है। ऐसी ही बेहतरीन अदाकारा है नंदिता दास

नंदिता दास ने न केवल हिंदी, बल्कि अंग्रेजी, बंगाली, मलयालम, उर्दू, तमिल, मराठी, कन्नड़, तेलुगु के साथ ही उड़िया भाषा की फिल्मों में भी काम किया है।

नंदिता दास 
नंदिता दास 

नंदिता सिर्फ बेहतरीन अभिनेत्री ही नहीं है बल्कि वे निर्देशन में भी हाथ आजमा चुकी है। पिछले साल ही उन्होंने मंटो जैसी बेहतरीन फिल्म बनाई थी जो कि लेखक सआदत हसन मंटो के जीवन पर आधारित थी।

नंदिता दास आज अपना जन्मदिन मना रही है। नंदिता का जन्म 7 नवंबर 1969 को मुंबई में हुआ लेकिन उनका पालन पोषण दिल्ली में हुआ है।

नंदिता के पिता जाने-माने उड़िया पेंटर जतिन दास हैं वहीं उनकी मां वर्षा लेखिका हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई दिल्ली के मिरांडा हाउस से की। इसके अलावा उन्होंने सोशल वर्क में मास्टर डिग्री भी ली।

आमिर खान के साथ नंदिता दास 
आमिर खान के साथ नंदिता दास 

1999 में रिलीज हुई नंदिता की फिल्म अर्थ भारत-पाकिस्तान बंटवारे पर बनाई गई थी। इस फिल्म में नंदिता के साथ आमिर खान भी नजर आए थे।

फिल्म का निर्देशन दीपा मेहता ने किया था और संगीत एआर रहमान का था। नंदिता दास ने इस फिल्म में शांता का रोल निभाया था जो एक मुस्लिम लड़के से प्रेम करती है।

दीपा मेहता की ही फिल्म फायर की वजह से नंदिता की बॉलीवुड में काफी चर्चा हुई। ये फिल्म समलैंगिक रिश्ते को लेकर बनाई गई थी। फायर दो महिलाओं के अकेलेपन को दर्शाती है।

शबाना आजमी के साथ नंदिता दास 
शबाना आजमी के साथ नंदिता दास 

फिल्म में शबाना आजमी और नंदिता के बीच लिप लॉक सीन फिल्माया गया था जिसकी वजह से फिल्म विवादों में घिर गई थी।

जगमोहन मूंदड़ा के निर्देशन में बनी फिल्म बवंडर साल 2000 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म सच्ची कहानी पर बनाई गई थी। ये फिल्म भी रिलीज के साथ ही विवादों में आ गई थी।

तेलुगु फिल्म में नंदिता दास 
तेलुगु फिल्म में नंदिता दास 

कम ही लोगों को पता है कि आमिर खान की फिल्म 'लगान' के लिए नंदिता दास पहली पसंद थीं। उन्हें फिल्म के लिए अप्रोच भी किया गया था लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ कि ये रोल ग्रेसी सिंह को मिल गया। इसकी एक वजह डांस भी था। ग्रेसी क्लासिकल डांस में पारंगत हैं।

पति व बेटे के साथ नंदिता दास 
पति व बेटे के साथ नंदिता दास 

नंदिता की निजी जिंदगी की बात करें तो साल 2002 में उन्होंने सौम्या सेन से शादी की लेकिन 7 साल बाद दोनों का तलाक हो गया। उसके बाद 2010 में नंदिता ने मुंबई बेस्ड बिजनेसमैन सुबोध मस्कारा से शादी की। दोनों का एक बेटा विहान है।

इसे भी पढ़ें :

राज कपूर की आखिर हिरोइन थी जेबा बख्तियार, अपनी चार शादियों की वजह से रही चर्चा में

खूबसूरती और अभिनय की अद्भुत मिसाल है तब्बू, पहली ही फिल्म में की थी कमाल की एक्टिंग

हालांकि ये शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली और जनवरी 2017 में इस कपल ने अलग होने का एलान किया।