खूबसूरती और अभिनय की अद्भुत मिसाल है तब्बू, पहली ही फिल्म में की थी कमाल की एक्टिंग  

शानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती है तब्बू  - Sakshi Samachar

बॉलीवुड की खूबसूरत व बेहतरीन अदाकारा तब्बू 47 साल की हो चुकी है। आज अपना जन्मदिन मना रही हैं। तब्‍बू का जन्‍म हैदराबाद, आंध्रप्रदेश में 4 नवंबर 1971 को हुआ था। उनके पिता का नाम जमाल हाशमी और मां का नाम रिजवाना है। उनकी एक बड़ी बहन भी हैं जिनका नाम फरहा नाज है और वे भी हिंदी फिल्‍मों की मशहूर अभिनेत्री रही हैं। तब्‍बू ने अब तक शादी नहीं की है।

तब्बू ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत देव साहब के साथ की थी। जी हां, तब्बू को पहला ब्रेक देव आनंद ने ही अपनी फिल्म हम नौजवां में दिया था। इस फिल्म में उन्होंने देव आनंद की बेटी का रोल निभाया था। इस क्यूट सी लड़की ने तभी अपने अभिनय से सबको मन मोह लिया था और आज भी वह दर्शकों का मन मोहकर अपने शानदार अभिनय से बॉलीवुड पर राज कर रही है।

पहली फिल्म हम नौजवां में छोटी सी तब्बू और फिर दृश्यम में तब्बू 

तब्बू तीन दशक से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। तब्बू आखिरी बार सलमान खान के साथ फिल्म भारत में दिखाई दी थीं। दर्शकों ने इस फिल्म में उनके अभिनय को काफी पसंद किया था। 2 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकी तब्बू की सुंदरता को देखकर कोई यह नहीं कह सकता कि वह उम्र के इस पड़ाव पर हैं।

'विजयपथ' ,'मकबूल', 'फितूर', 'अस्तित्व', 'चांदनी बार' और 'हैदर' जैसी फिल्मों में अभिनय का लोहा मनवा चुकीं तब्बू को फिल्म इंडस्ट्री में 39 साल हो चुके हैं।

इतने लंबे वक्त में तब्बू ने एक से बढ़कर फिल्में की। इतने लंबे फिल्मी करियर में तब्बू का नाम कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा। हालांकि उनकी शादी अभी तक नहीं हुईं।

तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फातिमा हाशमी है। निजी जिंदगी की बात की जाए तो तब्बू का नाम कई अभिनेताओं के साथ जुड़ा इनमें संजय कपूर, साजिद नाडियाडवाला और नागार्जुन जैसे सितारे थे।

हर फिल्म में शानदार अभिनय करती है तब्बू 

तब्बू को फिल्मी करियर के दौरान साउथ के सुपरस्टार नागार्जुन से प्यार हो गया था। दोनों का रिश्ता लगभग 10 साल तक चला, लेकिन उनकी शादी नहीं हो सकी क्योंकि नागार्जुन पहले से शादीशुदा थे और वह अपनी पत्नी की छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे। फिर तब्बू ने नागार्जुन से दूरी बना ली।

ये है तब्बू की कुछ शानदार फिल्मों की लिस्ट ....

- माचिस (1996): इस फिल्म के समय तब्बू फिल्म इंडस्ट्री में नईं थी लेकिन उन्होंने फिल्म में वीरा का रोल बेहतरीन तरीके से निभाया था। फिल्म में बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया गया।

- विरासत(1997): इस फिल्म में तब्बू ने एक बेहद सीधी-सादी गांव की लड़की का रोल किया था। इस रोल में तब्बू ने दर्शकों का खूब प्यार बटोरा।

फिल्म विरासत में भी तब्बू का था कमाल का रोल 

- कंडूकोंडई(2000): इस तमिल फिल्म को दर्शकों का जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था।

- चांदनी बार(2001): गंभीर रोल्स निभाने में माहिर तब्बू ने इस फिल्म में मुमताज नाम की बार डांसर के रोल में इस कदर जान फूंकी थी, कि दर्शक उसे देखकर बेहद भावुक हो गए थे। इस फिल्म के लिए तब्बू को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

- मकबूल(2003): फिल्म में उन्होंने डॉन की रखैल को रोल को बेहतरीन तरीके से पर्दे पर उतारा था

- द नेमसेक(2006): फिल्म में एक बंगाली महिला आशिमा गांगुली के रोल को हर किसी ने जमकर सराहा था।

फिल्म हैदर में तब्बू ने की थी कमाल की एक्टिंग 

- चीनी कम(2007): फिल्म में तब्बू ने एक ऐसी लड़की का रोल किया था जिसे अपनी से दोगुनी उम्र के व्यक्ति के साथ प्यार हो जाता है। फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ रोमांस करना शायद ही किसी के बस की बात हो लेकिन तब्बू ने ये कमाल कर दिखाया था।

- लाइफ ऑफ पाई(2012): इस हॉलीवुड फिल्म में तब्बू ने मेल प्रोटैगनिस्ट पाई की मां गीता पटेल का रोल किया था और हमेशा की तरह उन्होंने किरदार में जान डाल दी थी

- हैदर(2014): विशाल भारद्वाज की इस नेशनल अवॉर्ड विनिंग फिल्म में गजाला मीर के किरदार में तब्बू की जमकर सराहना की गई। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड दिया गया।

फिल्म दे दे प्यार दे में अजय देवगन व रकुल प्रीत सिंह के साथ तब्बू 

- जय हो(2014): इस फिल्म में तब्बू ने पहली बार सलमान खान की बहन का रोल किया था। उनके किरदार का नाम गीता था, जो अपनी मां की मर्जी के खिलाफ एक मुसलिम लड़के से शादी कर लेती है।

इसे भी पढ़ें :

थिएटर के बाहर कभी झोला फैलाकर खड़े होते थे पृथ्वीराज कपूर, बर्थ डे पर जानें उनके रोचक किस्से

छोटी उम्र में ही एडल्ट फिल्मों से फेमस हो गई थी पद्मिनी कोल्हापुरी, बेहद रोचक है इनकी लव स्टोरी

- दृश्यम(2015): इस सस्पेंस थ्रिलर फिल्म में तब्बू ने एक पुलिस ऑफिसर और एक मां के रोल को एकसाथ निभाया था। उन्होंने इस फिल्म अजय देवगन को कड़ी टक्कर दी थी।

- गोलमाल अगेन(2017): तब्बू फ़िल्म 'गोलमाल अगेन' में भी काम किया और इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की।

Advertisement
Back to Top