सैफ अली खान अभिनय से ज्यादा दूसरी बातों के लिए खबरों में रहे हैं। वहीं उन्हें एक दिलफेंक आशिक के रूप में भी जाना जाता है जो कभी खुद से बारह साल बड़ी एक्ट्रेस को दिल दे बैठते हैं तो कभी खुद से दस साल छोटा एक्ट्रेस से शादी कर लेते हैं।

इन दोनों के बीच भी वे कुछ दिन रोजा नामक विदेशी मॉडल से डेट करते रहे हैं। इसीलिए उन्हें दिलफेंक आशिक भी कहा जाता है।

बॉलीवुड के नवाब खान कहलाने वाले सैफ का 16 अगस्त 1970 को हुआ। आज वे 48 वर्ष के हो गए हैं। उनकी मां बॉलीवुड की वरिष्ठ अभिनेत्री शर्मिला टैगोर व पिता मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी हैं।

सैफ के बचपन की फोटो परिवार के साथ 
सैफ के बचपन की फोटो परिवार के साथ 

सैफ अली खान अपने नवाबी अंदाज़ के अलावा अपनी क्युटनेस के लिए भी दर्शकों को बहुत पसंद आते हैं। हालांकि सैफ फिलहाल जिस ज़ोनर की फिल्में कर रहे हैं वो उनकी ईमेज को काफी हद तक बदल रहा है।

अब सैफ को क्युट नहीं बल्कि हार्ड मैन के तौर पर पहचाने जाते हैं। साथ ही उन्होंने हाल ही में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर शो 'सेक्रेड गेम्स' किया। इसके बाद तो फैंस उनके दीवाने हो रहे हैं। सैफ को वैसे भी बहुआयामी अभिनेता के तौर पर जाना जाता है।

सैफ ने बॉलीवुड में करीब दो दशक पूरे कर लिए हैं। खास बात यह है कि इस बीच उन्होंने कई फिल्में की और हर तरह का किरदार निभाया। हीरो और एक्शन हीरो दोनों ही तरह की ईमेज में सैफ को पसंद किया गया है।

सैफ की दोनों शादियों की फोटो  
सैफ की दोनों शादियों की फोटो  

सैफ अली खान ने अमेरिका से पढ़ाई करने के बाद बॉलीवुड में 1992 से शुरुआत की। इसी वर्ष उनकी पहली फिल्म 'परपंरा' से की थी। फिल्म फ्लॉप रही लेकिन सैफ का करियर चल निकला।

सैफ ने अगली फिल्म 1993 में आशिक आवारा की। अपनी इस फिल्म के लिए सैफ को नवोदित अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार भी मिला था। पहचान, इम्तिहान, ये दिल्लगी जैसी फिल्में भी ठीक ही रहीं।

इसमें सैफ की एक्टिंग को सराहा गया लेकिन उनकी एक्टिंग अब तक पहचानी नहीं गई थी। 1994 में सैफ ने मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी फिल्म में काम किया। इसके बाद से उन्हें बहुत पसंद किया गया।

बेटी सारा व बेटे इब्राहीम के साथ सैफ 
बेटी सारा व बेटे इब्राहीम के साथ सैफ 

खास तौर पर सैफ को अक्षय कुमार के साथ पसंद किया जाता था। हालांकि इसके बाद दोबारा उनके बॉलीवुड करियर में गिरावट आई। 'हम साथ साथ है' फिल्म के बाद तो जैसे सैफ रुकने का नाम नहीं ले रहे थे।

वर्ष 2001 में उनकी फिल्म 'दिल चाहता है' रिलीज़ हुई और सैफ अली खान को इसके लिए काफी सराहा गया। इसके बाद फिल्म 'कल हो ना हो', 'हम तुम', 'ओमकारा', 'लव आज और कल' जैसी हिट फिल्में आईं।

हालांकि सैफ की हालिया कुछ फिल्में बिल्कुल नहीं चली। लेकिन उनके शो 'सेक्रेट गेम्स' में सैफ ने सभी को अपना दीवाना बनाया।

मां शर्मिला टैगोर के साथ सैफ 
मां शर्मिला टैगोर के साथ सैफ 

सैफ़ ने 1992 में ही जो उनके करियर के शुरुआती दौर ही थे अभिनेत्री अमृता सिंह से शादी करके सबको चौंका दिया था। अमृता उनसे उम्र में 12 साल बड़ी थीं। इस शादी से पटौदी परिवार भी सदमे में था। लेकिन, सैफ को इसकी कोई परवाह नहीं थी।

सैफ और अमृता का प्यार दिनों-दिन परवान चढ़ रहा था। लेकिन फिर अचानक ऐसा क्या हुआ कि दोनों के बीच दूरियां आनी शुरू हो गईं। उन दिनों सैफ की किसी इटली की मॉडल रोजा से अफेयर की ख़बरें भी आती रहती थीं। 2004 में सैफ़ और अमृता के बीच तलाक हो गया। अमृता से सैफ़ के दो बच्चे हैं -बेटी सारा और बेटा इब्राहीम।

बहन सोहा के साथ सैफ 
बहन सोहा के साथ सैफ 

करीना शुरू से सैफ़ से इम्प्रेस रही। फ़िल्म 'ओमकारा' के बाद दोनों फ़िल्म 'टशन' की शूटिंग कर रहे थे और इस बीच ही दोनों एक-दूसरे के करीब आए। 2007 अक्टूबर में दोनों एक-दूसरे को डेट करने लगे।

पत्नी करीना व बेटे तैमूर के साथ सैफ अली खान 
पत्नी करीना व बेटे तैमूर के साथ सैफ अली खान 

फिर पांच साल तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया। लेकिन, इस शादी के लिए करीना की एक शर्त थी कि वो शादी के बाद भी फ़िल्मों में काम करती रहेंगी! इस शर्त को सैफ़ ने मान भी लिया।

जिसके बाद दोनों ने 2012 में शादी कर ली। 2016 दिसंबर में करीना ने बेटे तैमूर को जन्म दिया।नेशनल अवार्ड, पद्मश्री समेत कई अवार्ड जीत चुके सैफ़ ने सितारों की भीड़ में भी अपनी प्रतिभा के दम पर एक अलग पहचान बनायी है।