हैदराबाद : अभिनेत्री विजय निर्मला (73) का रात को निधन हो गया। वो कुछ समय से अस्वस्थ चल रही थी। निर्मला ने गच्चीबावली स्थित कॉन्टिनेंट हॉस्पताल में चिकित्सा के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। निर्माला जन्म तमिलनाडु में 20 फरवरी 1946 में हुआ था। विजय निर्मला सुपरस्टार कृष्णा की पत्नी है। विजय निर्मला को एकलौता बेटा नरेश है।

निर्माला ने 7 साल की आयु में फिल्मी दुनिया में कदम रखा। 11 साल की आयु में अभिनय की हुई उनकी पहली तेलुगु फिल्म पांडुरंगामहात्यम है। 'साक्षी' फिल्म में पहली बार सुपरस्टार कृष्णा के साथ अभिनय किया।

विजय निर्मला (फाइल फोटो)
विजय निर्मला (फाइल फोटो)

निर्मला ने कृष्णा के साथ 47 फिल्मों में काम किया। विजय निर्मला के निर्देशन में सबसे अधिक फिल्मों में कृष्णा ने अभिनय किया। निर्मला को सबसे अधिक तमिल फिल्मों का निर्देशन किया है। सबसे अधिक फिल्मों का निर्दशन किये जान के कारण निर्मला को गिनिस बुक रिकॉर्ड में स्थान प्राप्त हुआ। निर्मला ने 44 फिल्मों में निर्देशन किया। तमिल, मलयालम और तेलुगु के 200 फिल्मों में निर्मला ने अभिनय किया। उन्होंने विजयकृष्ण बैनर तले 15 से अधिक फिल्मों को निर्मित किया।

ब्लाक एंड व्हाइट फिल्म में निर्मला
ब्लाक एंड व्हाइट फिल्म में निर्मला

निर्मला के निर्देशन में पहली फिल्म मीना (1971) है। रंगुलराटनम फिल्म में अभिनेत्री की भूमिका निभाई। साक्षी, पुलरंगडु, अल्लूरी सीताराम, असाध्युजडा, बंगारुगाजुलू, बोम्माबोरुसु, मोसगाल्लकु मोसगाडु, पंडंटीकापुरम, पाडिपंटलु, ताता मनमडु, मीणा, मारिना मनिषी, कुरुक्षेत्रम, पिन्नी फिल्मों में अभिनय किया। इसके अलावा मीणा, कविता, देवदासु, देनुडु गेलिचाडु, रौडीरंगम्मा, मुडुपुव्वुलु आरु कायलु, खिलाड़ी कृष्णडु, भोगिमंटुलु, पुट्टिंटी गौरवम, नेरमु शिक्षा फिल्मों का निर्देशन किया। निर्मला को रघुपति वेंकय्या पुरस्कार भी मिला है।

अभिनेत्री का सुंदर अभिनय
अभिनेत्री का सुंदर अभिनय
निर्मला का क्रोध
निर्मला का क्रोध

निर्मला ने सात साल की आयु में बहन बालसरस्वती के पास भरतनाट्यम का प्रशिक्षण लिया। पी पुल्लय्या के निर्देशन में पहली बार उसने बाल कृष्ण की भूमिका में अभिनय किया। रंगुलराटनम फिल्म को नंदी पुरस्कार हासिल हुआ।

विजय निर्मला के पिता का निवास स्थान चेन्नई और मां का नरसारावपेट है। निर्मला और कृष्णा की शादी के लिए साक्षी फिल्म ही कारण है। तिरुपति में दोनों ने शादी कर ली। कृष्णा के साथ शादी करने के बाद उनकी पहली फिल्म अम्माकोसम है।

अभिनेत्री निर्मला के निधन पर अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने गहरा शोक व्यक्त किया है।