मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भारत के सबसे बड़े ब्रांड बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में बॉलीवुड के बादशाह शाहरूख खान को पछाड़ा है। राइज ऑफ द मिलेनियल्स : इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलिब्रिटी ब्रांड्स ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है। विराट कोहली के साथ दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने इस सूची में शीर्ष रैकिंग हासिल की है।

प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं कॉरपोरेट फाइनेंस परामर्शदाता-डेफ एंड फेल्प्स के प्रबंध निदेशक और भारत, जापान और दक्षिणपूर्व एशिया के रीजनल हेड वरुण गुप्ता ने कहा, "जब से हमने अपनी रैकिंग प्रकाशित करनी शुरू की है, तब से पहली बार शाहरुख खान शीर्ष रैकिंग से फिसले हैं और उनकी जगह विराट कोहली ने ली है। अब कोहली उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ब्रांड्स की पहली पसंद बन गए हैं।"

यह भी पढ़ें :

ममता बनर्जी ने शाहरुख को सैंट्रो से एयरपोर्ट ड्रॉप किया, अभिनेता ने छुए पैर

अनुष्‍का शर्मा के लिए विराट कोहली ने गाया ‘मेरे महबूब कयामत होगी…’, देखें वायरल वीडियो

डफ एंड फेल्प्स के निदेशक अविरल जैन ने कहा, "हालांकि, बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने हमारी शीर्ष-15 की सूची में अपना दबदबा बरकरार रखा है, लेकिन कोहली, महेंद्र सिंह धौनी और पी.वी सिंधू जैसे खिलाड़ी उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। देखा जाए तो इनकी सामूहिक ब्रांड वैल्यू 180 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जो शीर्ष-15 में पहुंचे सेलिब्रिटीज की कुल ब्रांड वैल्यू के लगभग एक चौथाई हिस्से के बराबर है।"

रिपोर्ट में ब्रांड का प्रचार करने के क्षेत्र में उभरते हुए ट्रेंडस को प्रमुखता से उभारा गया है, जिसमें सेलिब्रिटीज की ओर से पर्यटन अभियान चलाना, कई स्पोर्ट्स टूर्नामेंट या फ्रेंचाइजी का समर्थन करना और अपनी खुद की मर्चेंडाइज लॉन्च करना शामिल हैं।

-आईएएनएस