किसानों, मध्यम वर्ग के अनुकूल बजट से बढ़ेगी मांग, आर्थिक वृद्धि को मिलेगा प्रोत्साहन: उद्योग जगत   

पीयूष गोयल - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : उद्योग जगत ने वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा शुक्रवार को पेश 2019-20 के अंतरिम बजट को मध्यम वर्ग तथा किसानों के अनुकूल बताया है। उद्योग जगत का कहना है कि इससे मध्यम वर्ग, किसान और असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के पास खर्च योग्य आमदनी बढ़ेगी।

गौतम अडाणी, आनंद महिंद्रा, आईटीसी के प्रबंध निदेशक संजीव पुरी, वॉलमार्ट इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) कृष अय्यर का मानना है कि बजट में किसानों, असंगठित क्षेत्र के कामगारों तथा मध्यम वर्ग के मुद्दों को अर्थव्यवस्था को दिवालियापन के जोखिम से बचाते हुए हल किया गया है।

अडाणी समूह के चेयरमैन एवं संस्थापक गौतम अडाणी ने ट्वीट किया, ‘‘मध्यम वर्ग, छोटे कारोबारी और किसान आर्थिक वृद्धि की जीवनरेखा हैं। बजट 2019 में लाखों सपनों को पूरा करने का प्रयास किया गया है।''

ये भी पढ़ें: Budget 2019 : आयकर में बढ़ी छूट की सीमा, 5 लाख तक नहीं देना होगा टैक्स

महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया, ‘‘मैं चुनाव की वजह से लोकलुभावन बजट की उम्मीद कर रहा था। मैं इस बात के लिए आभारी हूं कि मध्यम वर्ग और किसानों को अर्थव्यवस्था को दिवालियापन के जोखिम में डाले बिना राहत दी गई है।''


भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि बजट 2019-20 में मांग और अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर को बढ़ाने के लिए सही बिंदुओं को छुआ गया है।

वॉलमार्ट इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ कृष अय्यर ने कहा कि बजट मध्यम वर्ग, ग्रामीण और किसानों की आमदनी बढ़ाने पर केंद्रित है। आईटीसी के प्रबंध निदेशक संजीव पुरी ने कहा कि अंतरिम बजट प्रस्तावों से उपभेाग बढ़ेगा जिससे अर्थव्यवस्था की वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा।

डाबर इंडिया के सीईओ सुनील दुग्गल ने कहा कि बजट में मध्यम वर्ग, किसानों और असंगठित क्षेत्र के लाखों कर्मचारियों को राहतों की सौगात दी गई है। करगिल इंडिया के अध्यक्ष साइमन जॉर्ज ने कहा कि अंतरिम बजट में ग्रामीण अर्थव्यवस्था और कृषि क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Budget 2019 : बढ़ सकती है आयकर छूट सीमा, किसानों के लिए होंगे ऐलान

व्हर्लपूल इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील डिसूजा ने बजट को आगे की सोच वाला बताते हुए कहा कि इससे उपभोक्ता के हाथ में नकदी बढ़ेगी। बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्टेशन इंडिया के प्रबंध निदेशक सुधीर राव ने कहा कि बजट में निवेश अवसरों, परिचालन अनुपात में सुधार पर मुख्य रूप से ध्यान दिया गया है।

नई सेमी हाईस्पीड ट्रेन को शुरू करना भारतीय रेल यात्रियों के लिए उनके रेल यात्रा के अनुभव को बढ़ाने वाला है। जेके आर्गेनाइजेशन के निदेशक हर्ष पति सिंघानिया ने कहा कि बजट में जो राहतें दी गई हैं उनके लिए कॉरपोरेट या अधिक आमदनी वालों पर अतिरिक्त बोझ नहीं डाला गया है।

Advertisement
Back to Top