प्रयागराज : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने देश में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस साल से हर वर्ष छोटे उद्यमियों को सम्मानित करने की पहल की है। इस दिशा में सिडबी 12 जनवरी को नयी दिल्ली में 27 उद्यमियों को सम्मानित करेगा।

प्रयागराज कुम्भ मेला क्षेत्र के सेक्टर एक में स्थित सिडबी के पंडाल में संस्था के एक अधिकारी ने बताया कि छोटे उद्यमियों की कारोबारी सफलता दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन सकती है। इसी को ध्यान में रखकर सिडबी ने हर वर्ष छोटे उद्यमियों को सम्मानित करने का निर्णय किया है।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष 12 जनवरी को नयी दिल्ली में 27 उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान एसएमई ऑफ द ईयर, मोस्ट इन्नोवेटिव एसएमई, यंग एसएमई अचीवर, टेक सेवी एसएमई, बेस्ट एसएमई एक्सपोर्टर और वुमन अचीवर वर्ग के तहत दिया जाएगा।

सिडबी के अधिकारी ने बताया कि सम्मानित उद्यमियों को आईआईएम लखनऊ में 10-15 दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उनके प्रबंधकीय कौशल को विकसित करने पर ध्यान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

श्याओमी से अलग होगी रेडमी, 10 जनवरी को लॉन्च करेगी पहला स्मार्टफोन

रिपोर्ट में खुलासा : 82 फीसदी स्टार्टअप्स को नहीं मिला स्टार्टअप इंडिया का लाभ

इसके अलावा, कई उद्यमियों के लिए बड़े कॉरपोरेट घराने मार्गदर्शक (मेंटर) बनेंगे जिसके लिए उनसे बातचीत कर ली गई है। इससे इन उद्यमियों को अपना कारोबार बढ़ाने और सही निर्णय करने में मदद मिलेगी और वे अपने कारोबार को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकेंगे।