हैदराबाद : मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के साथ शपथ लेने वाले मुहम्मद महमूद अली तेलंगाना के गृहमंत्री बने है। प्रदेश के मुख्यसचिव एस के जोशी ने महमूद अली को गृहमंत्री नियुक्ति करते हुए आदेश जारी किया है।

आपको बता दें कि गुरुवार को मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के साथ महमूद अली ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। महमूद अली इससे पहले तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री रह चुके है। इसके साथ ही महमूद अली तेलंगाना राज्य के पहले होम मिनिस्टर बने है।

यह भी पढ़ें:

जानिए ..तेलंगाना में किस दल को कितने मिले हैं वोट, सबसे आगे  है TRS

मैं, कल्वाकुंट्ला चंद्रशेखर राव मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेता हूं...

संक्षिप्त जीवन परिचय

महमूद अली का जन्म 2 मार्च 1953 को नगर के मलकपेट में हुआ है। उनके पिता का नाम पीर महमद बाबू मिया और मां का नाम सईदुन्निसा बेगम है। पत्नी का नसरीन फातिमा है। अली को तीन संतान हैं। दो बेटियां-फिरदोस फातिमा व अफ्रोज फातिमा और एक बेटा-महमद आजम अली हैं।

सांसद के. कविता के साथ महमूद अली की पत्नी नसरीन फातिमा
सांसद के. कविता के साथ महमूद अली की पत्नी नसरीन फातिमा

महमूद अली बी. कॉम स्नातक है। महमूद अली दूध का व्यापारी के रूप में जाने जाते आये है। इतना ही नहीं मलकपेट में एक अच्छे अल्पसंख्यक नेता के रूप में भी उनकी पहचान है। इंटरमीडियम की पढ़ाई के दौरान वे तेलंगाना आंदोलन में सक्रीय भाग लिया था।

वर्ष 2001 में तेलंगाना राष्ट्र समिति के स्थापना के बाद से केसीआर के साथ रहे है। हैदराबाद नगर के उपाध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया है। इसी क्रम में अली टीआरएस में अनेक पदों पर भी काम किया है। वर्ष 2013 में एमएलसी चुने गये। वर्ष 2014 में तेलंगाना के उपमुख्यमंत्री बने। गुरुवार को मंत्री के रूप में शपथ ली। अब तेलंगाना के गृहमंत्री बन है।