प्यार भरे दिलों को वेलेंटाइन डे का इंतजार बेसब्री से रहता है और वे इसकी तैयारियां बहुत पहले से करने लगते हैं। इस दिन जहां प्रेमी युगल अपने प्यार का इजहार करते है, पार्टनर को प्यार का एहसास कराते हैं, गिफ्ट देते हैं, साथ जीने-मरने की कसम खाते हैं।

वैसे तो वेलेंटाइन डे की शुरुआत एक सप्ताह पहले से शुरू हो जाती है रोज डे से, इसके बाद का हर दिन प्रेमी युगल के लिए खास होता है पर वेलेंटाइन डे तो सबसे खास होता है। इस दिन जहां कई प्रेमी जोड़े शादी के बंधन में बंधते हैं वहीं कई अपने प्रेमी से प्यार का इजहार करते हैं और अपने जीवन में साथी का स्वागत करते हैं।

हर साल 14 फरवरी को ही वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। यही वह दिन होता है जिसका हर प्यार भरे दिल को बेसब्री से इंतजार रहता है। अब यहां सहज ही यह सवाल उठ सकता है कि आखिर 14 फरवरी को ही वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और क्या कुछ खासियत है इस दिन की।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

तो आइये यहां यही जानते है ...

वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है इसके बारे में हमें जानकारी देती है 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक। जी हां, इसके मुताबिक रोम के एक पादरी थे संत वेलेंटाइन।

संत वेलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे। उनके लिए प्रेम ही जीवन था लेकिन इसी शहर के एक राजा क्लॉडियस को उनकी ये बात पसंद नहीं थी। राजा को लगता था कि प्रेम और विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं। इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे।

हालांकि, संत वेलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

इस बात से राजा भड़का और उसने संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है।

कहा जाता है कि संत वेलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की अंधी बेटी जैकोबस को अपनी आंखें दान की। संत ने जेकोबस को एक पत्र भी लिखा, जिसके आखिर में उन्होंने लिखा था 'तुम्हारा वेलेंटाइन'। बस तभी से शुरू हुई वेलेंटाइन डे यानी प्यार के दिन की शुरुआत जिसे सारी दुनिया में बड़े प्यार से मनाया जाता है।

इसे भी पढ़ें :

Promise Day 2020: इस दिन अपने पार्टनर से करेंगे ये वादे तो रिश्ते में कभी नहीं आएंगी दूरियां

Valentine Day 2020: इस दिन पार्टनर को देंगे राशि अनुसार गिफ्ट तो चल पड़ेगी प्यार की गाड़ी

जहां पहले इसकी धूम पश्चिमी देशों में ही हुआ करती थी वहीं अब इसने सारी दुनिया में पैर पसार लिये हैं और अब तो हर जगह प्यार भरे दिल इसे मनाते हैं।