हम सब जानते ही हैं कि हिंदू धर्म में सप्ताह के सभी वार अलग-अलग भगवान को समर्पित हैं। वहीं बुधवार भगवान गणेश जी को समर्पित है और इस दिन गणेश जी का पूजन करते हैं और कहा जाता हैं कि हर काम को शुरू करने से पहले इन्हीं का पूजन करते हैं ताकि काम बिना किसी विघ्न के संपन्न हो।

ऐसे में अगर श्री गणेश संहिता की मानें तो मंगलमूर्ति गणेश सभी देवताओं में अपनी कुशाग्र बुद्धि व विवेक के कारण सबसे पहले पूजे जाते हैं। जी हाँ, ऐसी मान्यता है कि धन संबंधित परेशानियां या अन्य कोई समस्या हो तो बुधवार के दिन भगवान श्रीगणेश जी का पूजन करने से हर समस्या दूर हो जाती है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे करें उनकी पूजा और कैसे आप उनकी पूजा और नाम के जाप से जीवन में सब कुछ पा सकते हैं।

ऐसे करें बुधवार को गणेश जी की पूजा

अगर हर काम में सफलता पानी है तो बुधवार की रात को श्रीगणेश जी का विधिपूर्वक पूजन करने के बाद 12 नामों का जप 108 बार मोती या लाल चंदन की माला से करें।

जी हाँ, क्योंकि ऐसा करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न हो जाएंगे और आपकी सभी समस्याओं को दूर कर देंगे। इसी के साथ नारद संहिता के अनुसार गणेश जी के इन 12 नामों का ध्यान करने से वे अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और आज हम आपको उन्हीं नामों को बता रहे हैं ...

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

12 नाम सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र और गजानन। कहते हैं जो इन नामों का जाप करता है गणेश जी की कृपा से हर कामनाएं पूरी होने लगती है।

मालामाल कर सकते हैं ये खास उपाय ...

- बुधवार के दिन भगवान गणेश को गाय का घी और गुड़ दोनों को मिलाकर भोग लगाएं। कहा जाता है अगर ऐसा करें तो घर परिवार में तेजी से धन बढ़ने लगता है और घर में इतना पैसा आ जाता है कि सभी धनवान हो जाते हैं।

- अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो बुधवार के दिन प्रात: काल स्नान आदि से निवृत्त होकर गणेशजी के मंदिर में दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। कहा जाता है ऐसा करने से नौकरी जैसे काम शुभ फल देते हैं और प्रमोशन मिलते हैं जिनसे धन लाभ होता है।

- अगर आप अमीरी में जीना चाहते हैं तो बुधवार को स्नानादि के बाद भगवान गणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं, कहा जाता है इससे धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- अमीर बनने के लिए हर बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं और घास न हो तो कोई हरी सब्जी भी हो सकती है कहते हैं ऐसा करने से आपके घर के समस्त क्लेश दूर हो जाते हैं और घर में सुख-शांति तथा समृद्धि बनी रहती है।

- अमीर बनने के लिए बुधवार के दिन धन का भुगतान अथवा माल या नगद राशि उधार में किसी को ना दें क्योंकि इससे धन आगमन में रुकावट होती है।

- कहते हैं अमीर बनने के लिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाएं, ऐसा माना जाता है कि उन्हें सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें :

बुधवार को भगवान गणेश की यूं करेंगे पूजा तो सुख-समृद्धि का मिलेगा वरदान

बुधवार को ही क्यों की जाती है भगवान गणेश की पूजा, ये है कारण

- अमीर बनने के लिए शुक्ल पक्ष में बुधवार के दिन अपने घर की साफ-सफाई करने के बाद गणपति की सफेद रंग की प्रतिमा स्थापित करें और उनकी हर दिन पूजा करें, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आएगी और धनलाभ होगा।