माघ माह की अमावस्या बेहद महत्वपूर्ण होती है जिसे माघी अमावस्या या मौनी अमावस्या भी कहते हैं। इस बार मौनी अमावस्या 24 जनवरी, शुक्रवार को है। इस अमावस्या को स्नान-दान का विशेष महत्व है वहीं तीर्थ स्थानों पर भी भक्तजन स्नान-दान करते हैं।

इस बार मौनी अमावस्या और भी खास इस वजह से हो गई है कि शनि इसी दिन राशि परिवर्तन कर रहे हैं। जी हां, शनि धनु राशि से मकर में प्रवेश करने वाले हैं। शनि हर राशि में करीब ढाई साल तक रुकता है और फिर अगली राशि में प्रवेश करता है।

कई बार शनि वक्री होकर भी राशि बदलता है लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। 2020 में शनि वक्री होगा लेकिन राशि नहीं बदलेगा यानी पूरे साल ये ग्रह मकर राशि में ही रहेगा। शनि 11 मई को वक्री होगा। 29 सितंबर को शनि फिर से मार्गी हो जाएगा।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

इन राशियों पर शुरू होगी साढ़ेसाती और इन पर खत्म

शनि के राशि बदलने से 24 जनवरी के बाद वृश्चिक राशि की साढ़ेसाती खत्म हो जाएगी। वृषभ और कन्या राशि का ढय्या उतर जाएगा। मकर राशि में शनि का प्रवेश होने से कुंभ राशि पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। इस राशि पर साढ़ेसाती का पहला ढय्या रहेगा। मकर राशि पर दूसरा और धनु राशि पर अंतिम ढय्या रहेगा। मिथुन और तुला राशि पर शनि का ढय्या शुरू हो जाएगा।

ऐसा रहेगा इन 3 राशियों पर साढ़ेसाती असर

धनु- इस राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम ढय्या रहेगा। उतरती हुई साढ़ेसाती धनु राशि के लिए लाभदायक रहेगी। हालांकि इन लोगों को मेहनत ज्यादा करनी होगी लेकिन मेहनत का फल भी मिलेगा। धन-संपत्ति में बढ़ोतरी हो सकती है।

मकर - इस राशि पर शनि की साढ़ेसाती का दूसरा ढय्या रहेगा। इन लोगों को कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी सफलता मिल पाएगी। खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। परिवार में वाद-विवाद हो सकता है, धैर्य बनाए रखें। जल्दबाजी में कोई काम न करें।

कुंभ - इस राशि पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो रही है। इस वजह से इन लोगों को विशेष सावधानी रखने की जरूरत है। इन लोगों के लिए शनि लाभदायक रहेगा। परिश्रम करते जाएंगे तो सफलता भी मिलती जाएगी। लंबी दूरी की यात्रा के योग भी बन रहे हैं।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

ऐसा रहेगा इन 2 राशियों पर ढय्या का असर

मिथुन - इस राशि पर शनि का ढय्या शुरू हो रहा है। इन लोगों के लिए शनि कठिन परिश्रम कराने वाला रहेगा। खर्च की अधिकता, वाद-विवाद, नौकरी में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अभी धैर्य बनाए रखने का समय है।

तुला राशि- इस राशि पर भी शनि का ढय्या शुरू होगा। इन लोगों के लिए शनि की ये स्थिति लाभदायक रहेगी। नौकरी में सफलता मिल सकती है। व्यापारियों के लिए लाभ के अवसर बन सकते हैं। अविवाहितों की शादी हो सकती है। भूमि-भवन से संबंधित कामों में लाभ मिलने के योग हैं।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

अन्य 7 राशियों के लिए ऐसा होगा शनि का असर

अन्य 7 राशियों के लिए शनि का असर अलग-अलग रहेगा।

मेष, वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक के लिए शनि की स्थिति शुभ रहेगी। इन लोगों को शनि की वजह से लाभ मिल सकता है।

सिंह और मीन राशि के लोगों को सावधान होकर काम करना होगा। अन्यथा हानि हो सकती है।

शनि से बचाव के लिए करें ये उपाय

- शनि के अशुभ असर से बचने के लिए हर शनिवार तेल का दान करने की परंपरा है।

- हनुमानजी की पूजा करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

- शनि के मंत्र ॐ शं शनैश्चराय नम: मंत्र का जाप करें। मंत्र जाप हर शनिवार कम से कम 108 बार करें।

इसे भी पढ़ें :

शनि का राशि परिवर्तन: इन राशियों के लिए बनेगा राजयोग, बाकी पर होगा ऐसा असर

शनि राशि परिवर्तन: मकर राशि में होगा शनि का प्रवेश, ये राशियां रहे सावधान

- महामृत्युंजय मंत्र को पढ़ते हुए भगवान शिव की पूजा करें।

- काला चना, सरसों का तेल, लोहे का सामान एवं काली वस्तुओं का दान करें।

- शनिवार सरसों या तिल के तेल को शनि देव पर चढ़ाएं