हमारे हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है और कई खास दिनों में तो दान करना आवश्यक होता है। दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है वहीं नौकरी व कमाई में बरकत भी होती है। साथ ही दान देने से हम जहां देकर खुश होते हैं वहीं जरूरतमंद का भला हो जाता है।

वहीं इसका दूसरा पक्ष यह है कि कुछ चीजों का दान करने से हमें नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। जी हां, आपको यह जानकर हैरानी हो सकती है कि कुछ चीजों का दान हमें भारी पड़ सकता है। इन चीजों का दान करने से जहां हमारे घर में दरिद्रता व गरीबी आ सकती है वहीं कई और नुकसान भो हो सकते हैं।

जहां सही चीजों के दान का सकारात्मक असर होता है, हमारी सुख-समृद्धि बढती है वहीं गलत चीजों के दान से हम गरीब हो सकते हैं। तो हमारे लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर हमें किन चीजों का दान बिलकुल नहीं करना चाहिए।

तो आइये यहां जानते हैं कि किन चीजों के दान से होता है नुकसान ...

- कहा जाता है कि सुहागिन महिला को अपने सिंदूर का दान कभी नहीं करना चाहिए। अगर सुहागिन महिला ऐसा करती है तो उसके पति का प्यार बंट जाता है। वहीं तिरछी मांग निकालकर सिंदूर लगाने को भी अशुभ ही माना जाता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- हम जानते ही हैं कि शास्त्रों में झाडू को मां लक्ष्मी का कारक माना जाता है तो कभी भूलकर भी झाड़ू का दान ना करें। वहीं झाड़ू को किसी मंदिर में रखकर आने को कहा जाता है पर किसी को दान देने की मनाही होती है।

कहते हैं कि झाड़ू दान करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है और फिर हमारे घर में धन-ऐश्वर्य में कमी आ जाती है। इसीलिए झाड़ू के दान को अशुभ माना जाता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- ज्योतिष के मुताबिक माना गया है कि तेल का दान करने से शनिदेव के दुष्प्रभावों से मुक्ति मिलती है परन्तु शनिवार के दिन खराब या उपयोग किये हए तेल का दान कभी नहीं करना चाहिए। इस तरह तेल का दान करने से आपको इसके दुष्परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

- वैसे कहा जाता है की कॉपी किताब का दान करने से विद्या बढ़ती है और आपको सरस्वती जी का आशीर्वाद मिलता है। कॉपी किताब का दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है, परन्तु ध्यान रहे कि कॉपी किताब फटी हुई न हो यदि कॉपी किताब फटी हुई होती है तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि हमें कभी प्लास्टिक की चीजों का दान नहीं करना चाहिए। प्लास्टिक की चीज़ों का दान करना अच्छा नहीं माना जाता है।

कहा जाता है कि इसका दान करने से आपको व्यापार, नौकरी में नुकसान होता है, परन्तु हां आप अपने लिए प्लास्टिक जरुर खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

वास्तु टिप्स: चाहते हैं भाग्य का साथ तो घर में यूं बनाएं स्वास्तिक, आजमाएं कुछ खास टिप्स

वास्तुशास्त्र: भूलकर भी न करें दूसरों की इन चीजों का उपयोग, वरना पछताएंगे

-स्टील के बर्तनों का दान करने से घर की सुख-शांति खत्म होती है परन्तु हम जाने-अनजाने में ये गलती कर बैठते हैं। शास्त्रों की बात करें तो कहीं हमें इस चीज़ का उल्लेख नहीं मिलेगा कि हमें स्टील के बरतनों का दान करना चाहिए क्योंकि इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है।