कई बार हमें घर के बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि कई ऐसी चीजें भी होती है जो हमें दूसरों की कभी इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। पर हम उनकी बातों को तवज्जो नहीं देते। हम समझते हैं कि वे ऐसे ही कह रहे हैं पर ऐसा नहीं है और उनकी बातों पर हमें ध्यान जरूर देना चाहिए क्योंकि माना जाता है कि हर मनुष्य की अपनी एक अलग ही एनर्जी होती है और वही उनकी चीजों को भी प्रभावित करती है।

साथ ही यह भी कहा जाता है कि दूसरों की कुछ चीजों का उपयोग करना हमारे लिए दुर्भाग्य और आर्थिक परेशानी का कारण भी बन सकता है। इसीलिए हमें अपने जीवन में काफी सतर्क रहना चाहिए और खासकर दूसरों की इन छ चीजों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

वहीं यह सारी वस्तुएं ऐसी हैं जिनका हर कोई दिन रात उपयोग करता हैं। इसकी सारी पॉजिटिव और नेगेटिव एनर्जी उसमें आ जाती हैं इसके अलावा इसलिए जब कोई अन्य व्यक्ति इन वस्तुओं का उपयोग करता हैं तो वो एनर्जी उसे भी प्रभावित करती हैं।

हम लोग बोलचाल की भाषा में इसे पनौती या बैड लक कहते हैं। जब हम किसी से उनकी चीजों को मांग के उपयोग करते हैं तो उसकी नेगेटिविटी और बैड लक भी हमारे पास आ जाता है।

तो आइये जानते हैं कि दूसरों की कौन सी चीजें हमें उनसे मांगकर इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए ....

-ऐसी चीजों में सबसे पहले नाम आता है पेन का। जी हां, कभी भी किसी की पेन उधार ना लें। यदि आपको एमरजेंसी में पेन लेना भी पड़े तो उसे काम होने के बाद तुरंत लौटा दें। भूलकर भी अपने पास उस पेन को रखने की गलती ना करें क्योंकि वास्तु के मुताबिक किसी से पेन उधार लेना पैसों की कमी का कारण बनता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- दूसरी चीज है रुमाल। जी हां, कभी किसी व्यक्ति का रुमाल इस्तेमाल करना उन दोनों व्यक्तियों के बीच लड़ाई और तनाव का कारण बनता है। इसके अलावा यदि आप दूसरों का रुमाल उधार लेते हैं तो आपको पैसों का भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। तो अपना ही रुमाल इस्तेमाल करें, दूसरों का नहीं।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- तीसरी चीज है घड़ी। जी हां, हाथ पर पहनी जाने वाली घड़ी भी मनुष्य के जीवन पर अच्छा और बुरा प्रभाव डालती है। दूसरों की हाथ घड़ी उधार लेने से उस व्यक्ति की एनर्जी हमारे पास आ जाती है जिसके चलते हमें आर्थिक तंगी, नुकसान या असफलता का सामना करना पड़ सकता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- चौथी चीज है बिस्तर। तो कभी भी दूसरों के बेडरूम या बिस्तर का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष बढ़ता है। साथ ही ऐसा करने से आपके घर में बरकत कम होती है।

- पांचवी चीज है उधार मांगने की आदत। तो कभी किसी से उधार ना मांगें। यदि एमरजेंसी में पैसों की जरूरत पड़ जाए तो उधार लेने के बाद उसे जल्द से जल्द लौटा दें वरना यह आपके लिए दुर्भाग्य ले आएगा। वास्तु में भी दूसरों के पैसों को गलत तरीके से हड़पने को नकारात्मक श्रेणी में रखा गया है इसलिए पैसों की चोरी या धोखाधड़ी से भी बचें।

इसे भी पढ़ें :

वास्तु टिप्स: चाहते हैं भाग्य का साथ तो घर में यूं बनाएं स्वास्तिक, आजमाएं कुछ खास टिप्स

वास्तुशास्त्र: घर की हर छोटी-बड़ी चीज से जुड़ा होता है वास्तु, जानें किसका होता है क्या असर

-छठी चीज है दूसरों के कपड़े। कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति के कपड़े ना पहनें। वास्तु के मुताबिक दूसरों के कपड़े पहनने से उनकी नकारात्मक ऊर्जा हमारे अन्दर आने लगती है इसलिए आप दूसरों के कपड़े पहनने से बचें और जहां तक हो सके अपने कपड़े ही पहनें।