कई बार हम अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों से दो-चार होते रहते हैं और समझ ही नहीं पाते कि आखिर इनसे छुटकारा कैसे पाया जाए। वहीं होता यह है कि हमारे आसपास ही कई ऐसी चीजें भी होती हैं जो हमें इनसे राहत दिला सकती है पर हम इस बारे में जानते ही नहीं है इसलिए उन चीजों का फायदा नहीं उठा सकते।

हर घर के किचन में कालीमिर्च जरूर होती है। सर्दियों में तो कालीमिर्च की चाय हर कोई पीता है ताकि शरीर को गर्म रखा जा सके साथ ही सर्दी-खांसी से छुटकारा मिल सके।

पर क्या आप जानते हैं कि यही कालीमिर्च हमें कई तरह की परेशानियों से निजात भी दिला सकती है। कालीमिर्च के दाने हमारे भाग्य को चमका भी सकते हैं। जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे बल्कि यह सारी बातें सही है।

हमारे शास्त्रों में कालीमिर्च को शनि ग्रह का कारक माना जाता है। ऐसे में जहां यह छोटी सी काली मिर्च हमारे स्वास्थ के लिए फायदेमंद है, वहीं यह हमारे जीवन से हर तरह की नकारात्मक एनर्जी को भी दूर भगाने में मदद करती है।

आइये जानते हैं कि कैसे हम कालीमिर्च की मदद से बदल सकते हैं अपना भाग्य ....

- सबसे पहला उपाय तो यह है कि जब भी आप घर से किसी जरुरीकाम के लिए बाहर निकलते हैं तो उस समय मुख्य दरवाजे पर काली मिर्च रखें और फिर उस काली मिर्च पर पैर रखकर घर से बाहर कदम रखें। काली मिर्च का यह उपाय अपनाने से आपका हर काम सफल होगा।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

-यदि आपको नौकरी मिलने में परेशानी हो रही है या फिर कारोबार में तरक्की नहीं मिल पा रही है तो काली मिर्च के 5 दाने लें और उन्हें अपने सिर पर से 7 बार वार लें। उसके बाद उन दानों को मिट्टी के नीचे या फिर बहते पानी में बहा दें। ऐसा करने से आपको नौकरी ही नहीं मिलेगी बल्कि आपके परिवार की धन से जुड़ी हर समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

- काली मिर्च के 7-8 दाने, 5 ग्राम हींग और 5 ग्राम कपूर को मिलाकर अच्छी तरह पीस लें। पीसने के बाद इनकी छोटी-छोटी गोलियां तैयार कर लें, इनकी राई के बराबर गोलियां बनाकर घर में इन्हें सुबह-शाम जलाएं। इस प्रयोग को लगातार तीन दिन करने से आपके घर से सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाएगी।

इस उपाय का इस्तेमाल आप अपने बच्चों या परिवार के किसी भी सदस्य पर लगी बुरी नजर उतारने के लिए भी कर सकते हैं। उसके लिए आपको इन गोलियों को उसी सदस्य के हाथ से जलवाना है। उन पर लगी हर तरह की बुरी नजर झट से उतर जाएगी।

- अगर घर में कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है तो उसके सिरहाने 5 दाने काली मिर्च के रख दें। आप चाहें तो रोगी व्यक्ति को यह दाने सुंघा भी सकते हैं। सुंघाने के बाद दानों को बहते पानी में या फिर घर के बाहर फेंक दें। ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की सेहत में आपको सुधार नजर आने लगेगा।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 
सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- अगर घर के किसी सदस्य पर साढ़ेसाती का प्रभाव है तो एक कपड़े में 7 से 8 दाने काली मिर्च के डालकर उस व्यक्ति के हाथ से किसी को दान करवाएं। आप चाहें तो काली मिर्च के साथ-साथ कुछ किलो चीनी, मूंग की दाल और एक आधा वस्त्र भी दान करवा सकते हैं। ऐसा करने से शनि देव की प्रसन्नता आप पर बनी रहेगी।

- शनि का प्रकोप शांत करने के लिए आप काले कपड़े में 50 ग्राम काली मिर्च और कुछ पैसे दान करें। ऐसा करने से शनि का प्रकोप शांत हो जाता है।

इसे भी पढ़ें :

वास्तु टिप्स: चाहते हैं भाग्य का साथ तो घर में यूं बनाएं स्वास्तिक, आजमाएं कुछ खास टिप्स

वास्तुशास्त्र: घर की हर छोटी-बड़ी चीज से जुड़ा होता है वास्तु, जानें किसका होता है क्या असर

अगर आप किसी भी तरह से शनि दोष से पीड़ित हैं तो भोजन करते समय कभी भी ऊपर से नमक या मिर्च नहीं लें