मकर संक्रांति 2020: इस दिन करें इन चीजों का दान, मिलेगा सूर्य व शनि का आशीर्वाद 

डिजाइन फोटो  - Sakshi Samachar

साल का पहला त्योहार मकर संक्रांति अब बस आने ही वाला है। इस त्योहार को काफी धूमधाम से मनाया जाता है और इसकी तैयारियां भी जोरों पर है। इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी, बुधवार को मनाई जाएगी।

मकर संक्रांति को स्नान-दान का बड़ा महत्व है और इस दिन विशेष रूप से तिल, गुड़ और खिचड़ी का दान किया जाता है। वहीं कुछ ऐसी चीजें भी है जिनका दान इस दिन शुभ माना जाता है। कहते हैं कि इन चीजों के दान से सूर्य देवशनि देव दोनों का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है।

तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिनके दान से हमें सूर्य और शनि दोनों का आशीर्वाद मिल सकता है ...

- यह तो हम जानते ही हैं कि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान अवश्य करना चाहिए, और करते भी है। वहीं माना जाता है मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान करने से घर में सुख और शांति का वास होता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- इस दिन तिल और गुड़ का दान भी विशेष माना जाता है। इन दोनों चीजों का दान करने से मान- सम्मान और धन लाभ होता है। इतना ही नहीं किसी की कुंडली में यदि सूर्य और शनि खराब स्थिति में हैं तो इस दिन गुड़ और तिल का दान करने से इनकी स्थिति कुंडली में ठीक हो जाती है।

- इसके अलावा जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती या ढैया का प्रभाव होता है उन लोगों को मकर संक्रांति के दिन काले तिल, तांबे के पात्र में भरकर किसी निर्धन व्यक्ति या फिर किसी ब्राह्मण को अवश्य दान करना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें शनिदेव का आर्शीवाद प्राप्त होगा।

- मकर संक्रांति के दिन नमक का दान भी विशेष माना जाता है इसलिए नमक का दान अवश्य करें। यदि आप इस दिन नमक का दान करते हैं तो आपके सभी अनिष्टों का नाश होता है और आपका बुरा वक्त भी टल जाता है। इसलिए नमक का दान मकर संक्रांति के दिन शुभ माना जाता है।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- शिव पुराण के अनुसार मकर संक्रांति के दिन नए वस्त्रों का दान अधिक शुभ माना जाता है। ऐसा करने से स्वास्थय हमेशा ठीक रहता है और यदि किसी प्रकार की कोई बीमारी है भी हो तो वस्त्रों का दान करने से वह ठीक हो जाती है।

- मकर संक्रांति के दिन घी का दान करना भी श्रेष्ठ फल प्राप्त कराता है। माना जाता है कि घी का दान करने से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है। इसके साथ ही देवी महालक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है।

- अनाज का दान करना सबसे अच्छा माना जाता है और यदि कोई व्यक्ति मकर संक्रांति के दिन सात प्रकार के अनाजों का दान किसी निर्धन व्यक्ति या ब्राह्मण को करता है तो उससे मां अन्नपूर्णा प्रसन्न रहती है और उसके घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती।

सोशल मीडिया के सौजन्य से 

- मकर संक्रांति के दिन किसी असहाय व्यक्ति को काले कंबल का दान अवश्य करें। काले कंबल का दान करने से आपको सभी ग्रहों की कृपा प्राप्त होगी। विशेषकर भगवान शनिदेव की इसलिए इस दिन काले कंबल का दान अवश्य करें।

- जो लोग धन की इच्छा रखते हैं और काफी कोशिशें करने के बाद भी उन्हें धन की प्राप्ति नहीं हो रही। वह लोग मकर संक्रांति के दिन चावल, दूध और दही का दान अवश्य करें। ऐसा करने से आपको मां महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें :

मकर संक्रांति 2020: त्योहार एक पर नाम अनेक, जानें कहां-कैसे मनाया जाता है यह पर्व

मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करेंगे पूजा तो बरसेगी सूर्य की कृपा

- मकर संक्रांति के दिन सरसों व तांबे के बर्तनों का दान करना भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से आपको मान- सम्मान की प्राप्ति होगी और आपको सरकार के द्वारा भी लाभ प्राप्त होगा।

Advertisement
Back to Top