मकर संक्रांति 2020: इस बार शुभ योग में मनेगी संक्रांति, इन चीजों के दान से सूर्यदेव होंगे प्रसन्न  

सोशल मीडिया के सौजन्य से  - Sakshi Samachar

साल का पहला त्योहार होता है मकर संक्रांति और यह त्योहार सूर्य के धनु राशि से मकर में आने पर मनाया जाता है। वहीं इस बार शोभन योग में सूर्य का राशि परिवर्तन होगा। इससे जप-तप और श्राद्ध तर्पण का यह पर्व काफी खास हो जाएगा। पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र और शोभन योग में मकर संक्रांति पड़ने से इसका महात्म्य काफी बढ़ गया है। ज्योतिषियों के अनुसार इसमें किया गया दान-पुण्य और अनुष्ठान अभीष्ट फल देने वाला होता है।

इस बार संक्रांति 15 जनवरी बुधवार माघ कृष्ण पंचमी को मनाई जाएगी और इसी तिथि पर यह योग बन रहे हैं जिससे कि संक्रांति का महत्व बढ़ गया है।

सनातन धर्म में मकर संक्रांति को मोक्ष की सीढ़ी बताया गया है। मान्यता है कि इसी तिथि पर भीष्म पितामह को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। इसके साथ ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाते हैं जिस कारण से खरमास समाप्त हो जाता है।

प्रयाग में कल्पवास भी मकर संक्रांति से शुरू होता है। इस दिन को सुख और समृद्धि का दिन माना जाता है। गंगा स्नान को मोक्ष का रास्ता माना जाता है और इसी कारण से लोग इस तिथि पर गंगा स्नान के साथ दान करते हैं।

सोशल मीडिया के सौजन्य से

15 जनवरी दिन बुधवार को पूर्वा फाल्गुनी नक्षत्र और शोभन योग में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। सूर्य के उत्तरायण होने से मनुष्य की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।

भगवान सूर्य शनिदेव के पिता हैं। सूर्य और शनि दोनों ही ग्रह पराक्रमी हैं। ऐसे में जब सूर्य देव मकर राशि में आते हैं तो शनि की प्रिय वस्तुओं के दान से भक्तों पर सूर्य की कृपा बरसती है। इस कारण मकर संक्रांति के दिन तिल निर्मित वस्तुओं का दान शनिदेव की विशेष कृपा को घर परिवार में लाता है।

ऐसे करें सूर्य को प्रसन्न ...

शास्त्रों में सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार का दिन सबसे उत्तम माना गया है। रविवार के दिन गेहूं और गुड़ गाय को खिलाने या किसी ब्राह्मण को दान देने से पुण्य की प्राप्ति होती है। साथ ही सूर्य मजबूत होता है।

भगवान सूर्य को खुश करने के लिए रात के समय कदंब और मुकुल के फूल अर्पित करना श्रेयस्कर माना जाता है। सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए बेला का फूल ही एक ऐसा फूल है जिसे दिन या रात किसी वक्त चढ़ा सकते हैं। इसके अलावा कुछ फूल ऐसे भी हैं, जिसे सूर्य देव को कदापि नहीं चढ़ाना चाहिए। ये पुष्प हैं गुंजा, धतूरा, अपराजिता और तगर आदि।

संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान ...

मेष - मेष राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन तांबे की वस्तुओं का दान करना चाहिए। इसके साथ ही आप लाल मसूर की दान भी इस दिन कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके क्रोध में कमी आएगी और आप अपने जीवन के फैसलों को पूरी बुद्धिमता के साथ ले सकेंगे।

वृषभ- मकर संक्रांति के दिन वृषभ राशि के जातकों को चांदी से बनी हुई किसी चीज का दान अवश्य करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके ऐश्वर्य में लगातार वृद्धि होती रहेगी। इसके साथ ही आप सफेद वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं।

मिथुन- मिथुन राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन हरी सब्जियों का दान अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही आप पीले वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में चल रही सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

कर्क- कर्क राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन सफेद रंग का ऊन अवश्य दान करना चाहिए। इसके साथ ही आप मोती का दान भी कर सकते हैं। यदि आप इस दिन इन चीजों का दान करते हैं तो आपको मानसिक कष्टों में कमी आएगी।

सिंह-सिंह राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही गेहूं का दान भी इनके लिए शुभ रहेगा। यदि सिंह राशि के जातक ऐसा करते हैं तो इनके मान- सम्मान में वृद्धि होगी।

कन्या-कन्या राशि के जातकों को हरे रंग की मूंग की दाल की खिचड़ी का दान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको व्यापार में चल रही सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिलेगी और आपके व्यापार में वृद्धि भी होगी।

सोशल मीडिया के सौजन्य से

तुला-तुला राशि के जिन जातकों का स्वास्थ्य अक्सर खराब रहता है उन्हें मकर संक्रांति के दिन सात प्रकार के अनाज का दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक हो जाएगा और आपको कभी भी गंभीर बीमारी का शिकार भी नहीं होना पड़ेगा।

वृश्चिक-वृश्चिक राशि के जातकों को लाल रंग के कपड़ों का दान करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको नौकरी में प्रमोशन की प्राप्ति हो सकती है। इतना ही नहीं लाल वस्त्रों के दान से आपमें सोचने और समझने की शक्ति भी बढ़ेगी।

सोशल मीडिया के सौजन्य से

धनु-धनु राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन सोने का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपको सूर्यदेव की विशेष कृपा की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही आप इस दिन पीले कपड़ों का दान भी कर सकते हैं।

मकर-मकर राशि के जिन जातकों के अपने पिता के साथ संबंध खराब हैं उन्हें मकर संक्रांति के दिन काले रंग के कंबल का दान करन चाहिए। ऐसा करने से आपके संबंध अपने पिता के साथ पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपके और उनके बीच में प्रेम भी बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें :

मकर संक्रांति 2020: सूर्य 14 जनवरी को होंगे उत्तरायण और 15 को मनेगी संक्रांति

जानें किस वाहन पर आ रही है संक्रांति और क्या होगा इसका नाम, राशि अनुसार दान से मिलेगा शुभ फल

कुंभ-मकर संक्रांति के दिन कुंभ राशि के जातकों को घी का दान अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही आपको मंदिर में तिल से बनी चीजों का दान भी अवश्य करना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी परेशानियां पूरी तरह से समाप्त हो जाएंगी।

मीन-मीन राशि के जातकों को मकर संक्रांति के दिन चने की दाल का दान अवश्य करना चाहिए। इसके साथ ही यदि आप गुड़ का दान भी कर सकें तो आपके लिए काफी उत्तम रहेगा। ऐसा करने से आपको न केवल सूर्य देव की बल्कि देवगुरु बृहस्पति की कृपा भी प्राप्त होगी।

Advertisement
Back to Top