हम सब जानते ही हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा से ही हमें सुख-समृद्धि का वरदान मिलता है। अगर मां लक्ष्मी ही नाराज हो जाए तो फिर हमारे पास कुछ नहीं रहता और हम दाने-दाने को मोहताज भी हो सकते हैं।

हम तो साधारण मनुष्य पर जब मां लक्ष्मी देवताओं के पास भी नहीं होती तब वे भी दर-दर की ठोकरें खाते हैं इसीलिए कभी मां लक्ष्मी को नाराज करने वाले काम करनी की गलती नहीं करनी चाहिए।

मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने पर व्यक्ति के जीवन में धन और सुख-सुविधा की कोई कमी नहीं रहती। लोग मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन कई बार जाने-अनजाने ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से धन की देवी उनके घर से बाहर चली जाती है, यानी जो मनुष्य ऐसी गलतियां करता है जो मां लक्ष्मी को अप्रिय होती है तो वो उनके घर से स्थायी रूप से निकल जाती है।

हर दिन दीया जलाएं 
हर दिन दीया जलाएं 

तो आइये यहां जानते हैं कि कौन सी गलतियां करने पर मां लक्ष्मी हमारा साथ छोड़कर हमारे घर से बाहर निकल जाती है ...

- सबसे पहले तो जो व्यक्ति गंदे तरीके से रहता है यानी हर दिन स्नान नहीं करता और हमेशा गंदे कपड़े पहनता है उसके घर से मां लक्ष्मी दूर हो जाती हैं। मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद है गंदगी नहीं।

-जो व्यक्ति हमेशा घर में या अपनों पर क्रोध करता है और लड़ाई-झगड़ा करता है, धन की देवी लक्ष्मी उस व्यक्ति और उस घर से दूर चली जाती हैं।

मां लक्ष्मी को प्रिय है सफाई
मां लक्ष्मी को प्रिय है सफाई

-जिन घरों में सुबह और शाम के समय दीया नहीं जलाया जाता और आरती नहीं की जाती, देवी लक्ष्मी उसके घर का त्याग कर देती हैं। प्रतिदिन पूजा करने वाले और दीया जलाने वालों के घर में लक्ष्मी का वास होता है।

-जहां पर गुरु, साधु और शास्त्रों का अनादर होता है। देवी लक्ष्मी वहां अपना निवास स्थान कभी नहीं बनाती।

मां लक्ष्मी की पूजा का महत्व
मां लक्ष्मी की पूजा का महत्व

-शास्त्रों में सूर्योदय के बाद और सूर्यास्त के समय सोना वर्जित माना गया है। इस समय पर सोने पर देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ें :

जानें भौमवती अमावस्या का महत्व, इस दिन राशि अनुसार करेंगे दान तो खुल जाएंगे भाग्य

भूलकर भी न करें इन लोगों का नमक खाने की गलती, वरना बाद में पछताएंगे

तो देखा आपने किन बातों से मां लक्ष्मी गुस्सा होती है। अब आप भी भूलकर भी न करें ये गलतियां वरना आपको भी मां लक्ष्मी का गुस्सा झेलना पड़ सकता है।