हम जानते ही हैं कि नमक हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है और यह भी कि नमक के बगैर किसी चीज में स्वाद भी नहीं आता। जहां नमक ज्यादा खाने से हड्डियां गल जाती है वहीं नमक की मात्रा शरीर में सही होनी चाहिए वरना दिक्कत भी हो सकती है।

हमारे भारत में समुद्री नमक के साथ ही सेंधा नमक व काला नमक भी खाया जाता है। जहां कुछ व्यंजनों में काला नमक अच्छा लगता है तो वहीं व्रत के खाने में सेंधा नमक ही डाला जाता है। आपने नमक हराम व नमक हलाल जैसे शब्दों को तो सुना ही होगा। जी नहीं, हम आपको यहां फिल्मों के नाम नहीं बता रहे बल्कि शब्दों पर गौर करने के लिए कह रहे हैं।

नमक हराम वो होता है जो आपका नमक खाकर यानी आपके यहां भोजन करके आपके साथ ही गद्दारी करता है, वहीं नमक हलाल वो होता है जो आपके साथ वफादारी व ईमानदारी दिखाता है, आपके यहां भोजन कर के।

तो देखा आपने नमक का कितना महत्व होता है। इसीलिए तो कहा जाता है कि किसी के भी यहां भोजन करने से पहले बहुत बातों पर गौर करना चाहिए, और यूं ही किसी का भी नमक खाने की गलती कभी नहीं करना चाहिए।

हर किसीके यहां भोजन करना ठीक नहीं 
हर किसीके यहां भोजन करना ठीक नहीं 

तो आइये यहां जानते हैं कि आखिर हमें किन लोगों का नमक खाने की गलती नहीं करनी चाहिए ....

- कहते हैं कि यदि आपको कोई व्यक्ति पसंद नहीं है तो उसका नमक कभी न खाएं।

- वहीं किसी पापी पुरुष के यहां का नमक तो बिलकुल न खाएं अन्यथा आपका जीवन भी उसी के समान होने लगेगा।

- हर कहीं का नमक या नमकीन न खाएं इस बात का हमेशा ध्यान रखें।

नमक का महत्व 
नमक का महत्व 

- मजबूरी में या दबाव में किसी का नमक मत खाइए इससे आपका बड़ा नुकसान हो सकता है।

- नमक उसी का खाइए जिसके संस्कार अच्छे हों और जो धर्म सम्मत आचरण करता हो।

- समुद्र नमक का ज्यादा या एकदम कम सेवन आपको ब्लड प्रेशर से ग्रस्त कर देगा। हो सके तो ज्यादा से ज्यादा सेंधा नमक का प्रयोग करें। अत: नमक सोच समझकर ही खाएं।

इसे भी पढ़ें :

पूजा में दीपक जलाते समय इन बातों पर ध्यान दें, मिलेगा शुभ फल

वास्तुशास्त्र: जानें घर में कहां और कैसे रखें जूते-चप्पल, सकारात्मक ऊर्जा के साथ होगा लक्ष्मी का वास

- कई जगह पर नकली नमक भी मिलता है या हो सकता है कि आप जो खाद्य पदार्थ खा रहे हों उसमें नकली नमक मिला हो जो कि हानिकारक हो।

- समुद्री नमक खाने से समुद्र के ज्वार भाटा की तरह आपके शरीर में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है। पहाड़ी नमक जो पिंक सॉल्ट के नाम से बिकता है वह खाएं इससे स्थिरता आती है।

तो देखा आपने नमक ऐसी चीज है जो किसी के यहां भी आंख मूंदकर खाने की गलती कभी नहीं करनी चाहिए वरना आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है।