हैदराबाद : आयर लेडी के नाम से मशहूर देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 102वीं जयंती है। उनका जन्म 19 नवंबर 1917 को इलाहाबाद में हुआ था। भारतीय राजनीति के इतिहास में इंदिरा गांधी को विशेष रूप से याद रखा जाता है। इंदिरा गांधी ही थीं जिनके बुलंद हौसलों के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेके थे।

इंदिरा भारत की तीसरी प्रधानमंत्री थी। राजनीतिक रणनीतियों में माहिर इंदिरा गांधी अपनी साड़ियों के कलेक्शन को लेकर भी काफी लोकप्रिय थीं। उनके वार्डरोब की लाजवाब साड़ियां उनकी पहचान बन चुकी थीं। वह एक सशक्त राजनेता के साथ एक आधुनिक महिला भी थी।

कहा जाता है कि इंदिरा गांधी का फैशन सेंस लाजवाब था। वह वार्डरोब में हाथ से बुनी हुई कॉटन साड़ियां का कलेक्शन हुआ करता था। इनमें वह अपने कुछ खास कलेक्शन भी रखती थीं जिनमें संभलपुर साड़ियां भी होती थीं। संभलपुर साड़ियों का लाजवाब डिजाइन और चौड़ा कढ़ाईदार बॉर्डर उनकी पहचान हुआ करता था। साड़ी के बीच में कई तरह के अलग-अलग डिजाइन देखने को मिलते हैं।

इसके अलाव इंदिरा गांधी बगरू प्रिंट की साड़ियों में भी काफी नजर आती थीं। बगरू प्रिंट की ये साड़ियां इंदिरा गांधी अपने ननिहाल जयपुर से मंगवाती थीं। इंदिरा गांधी के साड़ी बांधने का स्टाइल भी काफी अलग था। अक्सर वह साड़ी बांधने के बाद उसका पल्लू सिर के ऊपर लेती थीं।

इसे भी पढ़ें :

जन्मदिन विशेष : भारत की आयरन लेडी इंदिरा गांधी, फैशन के मामले में थीं लाजवाब

इन यादगार तस्वीरों से जानिए इंदिरा गांधी के जीवन के कुछ यादगार पल

हालांकि कई बार वह दूसरे अंदाज में भी साड़ी बांधती थीं। साड़ी को अच्छे से ड्रैप करने के बाद वह उसका पल्लू कंधे पर रखती थीं। अंतिम समय तक यह उनकी लाइफस्टाइल में भी झलका। इंदिरा गांधी की हेयर स्टाइल आज भी लोगों में बेहद मशहूर है। इसकी झलक आज भी सेलेब्स में देखने को मिल जाती है।