वैसे तो आजकल काफी कुछ बदल गया है और आधुनिकता हर बात में साफतौर पर देखी जा सकती है पर फिर भी वास्तुशास्त्र का भरोसा हर कोई करता है। वास्तु सम्मत घर बनाए जा रहे हैं और घर में भी कई बातों को वास्तु अनुसार करने के बारे में लोग सोच रहे हैं ताकि घर में खुशहाली आ सके।

अगर आप भी परेशान हैं और आपके संकट दूर होने का नाम ही नहीं ले रहे तो अपने घर के वास्तु में कुछ बदलाव करके खुशियों को आमंत्रित कर सकते हैं। हम सब देखते ही हैं कि आजकल पहले की तरह लोग मिट्टी के घड़े रखने की बजाय पीने के पानी के लिए अपने घर में आधुनिक फिल्टर, फ्रिज व बोतलों में पानी रखते हैं।

वहीं अगर वास्तु की बात मानें तो आपको घर में एक मिट्टी का घड़ा या सुराही जरूर रखनी चाहिए जिससे कि आपके घर में खुशहाली आए और आपके सारे संकट दूर हो जाए। यह भी माना जाता है कि मिट्टी का घड़ा अगर घर में हो तो घर से बहुत सारी मुश्किलें अपने आप ही खत्म हो जाती है।

वैसे आपने देखा होगा कि गांव के लोग आज भी पानी भरने के लिए सुराही या फिर मिट्टी के घड़े का ही प्रयोग करते हैं। कहते हैं कि पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी कमी नहीं होती।

तो आइये आपको बताते हैं इससे जुड़ी खास बातें ...

- कहते हैं कि अगर आपको किसी वजह से सुराही न मिले तो मिट्टी का छोटा घड़ा रखना भी लाभदायक होता है लेकिन ध्यान रखें कि इसमें हमेशा पानी भरा होना चाहिए।

हमेशा घर में पानी से भरा हुआ घड़ा रखें 
हमेशा घर में पानी से भरा हुआ घड़ा रखें 

- वास्तु के हिसाब से इसे रखने के लिए उत्तर दिशा का चुनाव करना बेहतर होता है क्योंकि उत्तर दिशा को जल के देवता की दिशा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें :

फेंगशुई टिप्स: जानें आखिर क्यों घर के दरवाजे पर बांधे जाते हैं ये सिक्के, क्या है इनका महत्व

पूजा करते समय इस दिशा होना चाहिए आपका मुख, जल्द मिलेगा पूजा का फल

- कहा जाता है घर में कोई व्यक्ति तनावग्रस्त हैं या मानसिक रूप से परेशान है तो आप उन्हें माटी के घड़े से किसी भी पौधे को पानी देने के लिए कहें, इससे उन्हें लाभ होगा।

- कहा जाता है मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति को घर में रखने से भी आपकी धन संबंधी परेशानियां तो दूर होती ही हैं और इसी के साथ ही धन की स्थिरता भी बनी रहती है।