आजकल जहां एक ओर आधुनिकता का बोलबाला है और तकनीक दिनोंदिन तरक्की कर रही है वहीं दूसरी ओर वास्तुशास्त्र और फेंगशुई भी अपने पैर पसार रही है। जब कभी व्यक्ति को मेहनत का पूरा फल नहीं मिलता तो वह शॉर्टकट ढूंढता है जिससे उसकी आर्थिक तरक्की हो सके। यहीं से रास्ता वास्तु व फेंगशुई की तरफ जाता है।

यह भी सही है कि फेंगशुई का चलन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है क्योंकि इसके टिप्स बेहद आसान होते हैं जो कोई भी आराम से कर सकता है। आर्थिक उन्नति के भी कई टिप्स फेंगशुई में बताए गए हैं जिनके करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है।

चाइनीज वास्तु फेंगशुई में लाल रिबन में बंधे 3 और 5 सिक्कों का बड़ा महत्व माना जाता है। मान्यता है कि इनको घर के मुख्य दरवाजे पर टांगने से घर में सुख-समृद्धि रहती है। पीतल से बने ये सिक्के एक लाल रिबन में गूंथे होते हैं। कहीं तीन और कहीं पांच सिक्के लगाने का महत्व है।

फेंगशुई में सिक्कों का महत्व 
फेंगशुई में सिक्कों का महत्व 

फेंगशुई में इन्हें तत्वों के प्रतिनिधि के रूप में माना जाता है। 3 सिक्के स्वर्ग, धरती और प्रकृति के प्रतीक माने जाते हैं। वहीं 5 सिक्के चाइनीज मान्यताओं के अनुसार पंच तत्व यानी लकड़ी, हवा, पानी, आग और धरती के प्रतीक हैं। इन सिक्कों पर चाइनीज भाषा में इन्हीं तत्वों के संकेत भी बने होते हैं।

ये 3 और 5 सिक्के अपने आसपास सकारात्मक ऊर्जा और इनसे जुड़े तत्वों से संतुलन बनाने का काम करते हैं। इनसे प्राकृतिक तत्वों के असुंतलन के कारण होने वाले नुकसान और प्रभावों को कम किया जाता है। इनमें कोई चमत्कारी गुण नहीं होते हैं, ये बस प्राकृतिक तत्वों के संतुलन का काम करते हैं, जिससे हमारे आसपास एक सकारात्मकता पैदा होती है। जो हमें सफलता के अधिक नजदीक ले जाती है।

घर की इन जगहों पर लगाएं ये सिक्के ...

- घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर की तरफ लगाएं ये सिक्के। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आने से रुकती है।

लाल रिबन में बंधे सिक्कों का महत्व 
लाल रिबन में बंधे सिक्कों का महत्व 

- अगर ये सिक्के आप घर के उत्तरी भाग में लगाएंगे तो यहां ये सकारात्मक ऊर्जा को इकट्ठा करने का काम करता है।

- जब ये सिक्के बच्चों के स्टडी रूम में लगाए जाते हैं तो यहां यह बच्चों को पढ़ाई पर फोकस करने और एकाग्र रहने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें :

वास्तु टिप्स : घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं ये पौधे, मिलेगा सुख-समृद्धि का वरदान

भगवान विष्णु का ही विग्रह रूप है शालिग्राम, घर में रखने से पहले जान लें नियम वरना हो जाएंगे बर्बाद

- सिक्के जब घर के ड्राइंग रूम में लगाए जाते हैं तो यहां ये परिवार के सदस्यों में बेहतर संबंधों को बनाने का काम करते हैं।

- जब ये सिक्के लाल रिबन में बांधकर ऑफिस या दुकान में लगाए जाते हैं तो इससे कार्यस्थल की नकारात्मकता दूर हो जाती है।