दिवाली का त्योहार तो मना चुके हैं और अब आ रही देव दीपावली। जी हां, देव दीपावली का भी बहुत महत्व होता है और इस दिन दीपक जलाकर आप देवताओं को सहज ही प्रसन्न कर सकते हैं।

देव दीपावली कार्तिक पूर्णिमा को कहा जाता है। मान्यता है कि इस दिन सभी देवता देवलोक से धरती पर आकर गंगा किनारे दीपक जलाते हैं। अगर आपकी कोई इच्छा काफी दिनों से पूरी नहीं हो पा रही है तो इस दिन आप भी गंगा के किनारे दीपक जलाकर अपनी इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं। इस साल देव दीपावली यानी कार्तिक पूर्णिमा 12 नवंबर मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन काशी में गंगा किनारे विशेष पूजा- अर्चना की जाती है।

देव दीपावली पर यूं जलाएं दीपक 
देव दीपावली पर यूं जलाएं दीपक 

देव दीपावली को देवों की दीपावली भी कहा जाता है। माना जाता है कि जिस प्रकार दीपावली के दिन लोग दीये जलाते हैं उसी प्रकार कार्तिक पूर्णिमा के दिन देवता दीये जलाकर दीपावली मनाते हैं। इसलिए इस पूजा को देव दीपावली कहा जाता है।

आप भी अपनी विभिन्न इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं तो इस दिन देवता को प्रसन्न करने के लिए दीपक जला सकते हैं।

आइए जानते हैं अपनी इच्छापूर्ति के लिए देव दीपावली के दिन किस भगवान के आगे जलाएं दीपक-

- अगर आपके पास धन की कमी है और आप मेहनत भी खूब करते हैं फिर भी तंगी दूर नहीं हो रही है तो आपको देव दीपावली के दिन धन के देवता कुबेर के नाम का दीपक जलाना चाहिए। इससे आपको भविष्य में धन की कमी नहीं रहेगी।

- जो लोग अपना प्रेम प्राप्त करना चाहते हों और जीवन साथी का दोबारा प्यार पाना हो तो देव दीपावली के दिन भगवान श्री कृष्ण के आगे दीपक जलाएं। इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी।

- बीमारी से मुक्ति चाहते हैं तो आप देव दीपावली के दिन भगवान सूर्य की मूर्ति स्थापित करके उसके आगे दीपक जलाएं। इस तरह की पूजा करने से आपका रोग जल्दी ठीक होगा और आपका स्वास्थ पहले से अच्छा हो जाएगा।

- बिजनेस में तरक्की चाहते हैं तो देव दीपावली के दिन भगवान श्री गणेश के आगे दीये जलाने से व्यापार में वृद्धि होगी।

देव दीपावली का महत्व 
देव दीपावली का महत्व 

-अगर आपके साथ हमेशा दुर्घटना होती रहती है तो आप इस दिन भगवान श्री राम भक्त हनुमान जी के आगे दीपक जला सकते हैं। इससे एक और आपको फायदा होगा वहीं दूसरी ओर आपके शत्रु आपसे हमेशा परास्त होंगे।

-आप अपने जीवन में काफी मेहनत करते हैं फिर भी आपकी आय नहीं बढ़ रही है तो आप देव दीपावली के दिन मां लक्ष्मी के आगे दीपक जला सकते हैं। इससे आपकी आय में बढ़ोतरी होगी।

इसे भी पढ़ें :

Tulsi Vivah 2019: जानें कब है तुलसी विवाह, पूजा विधि, इससे होने वाले लाभ व महत्व

Devuthani Ekadashi 2019: 8 नवंबर को योग निद्रा से जागेंगे भगवान, ऐसे करें पूजा

-आप अपनी नौकरी में तरक्की करना चाहते हैं तो इस दिन भगवान विष्णु के आगे दीपक जलाएं। ऐसा करने से नौकरी में आपको अवश्य तरक्की होगी।

-जो विद्यार्थी अपनी परीक्षा को लेकर परेशान हैं तो इस दिन उन्हें माता सरस्वती के सामने दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपको परीक्षा में अवश्य सफलता मिलेगी।

तो देखा आपने कि कैसे आप देव दीपावली पर एक दीपक जलाकर अपनी मनोकामना पूरी कर सकते हैं।