दिवाली का पर्व पांच दिनों का होता है जो धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज पर समाप्त होता है। तो धनतेरस से ही लक्ष्मी पूजा व मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के खास उपाय शुरू कर दिये जाते हैं।

माना जाता है कि समुद्र मंथन से धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वन्तरी प्रकट हुए थे। धन्वन्तरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे। आयुर्वेद लेकर प्रकट होने की वजह से भगवान धन्वन्तरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है। इसीलिए इस दिन भगवान धन्वन्तरी की पूजा की जाती है।

भगवान कुबेर को लक्ष्मी जी का खजांची कहा जाता है। धनतेरस वाले दिन खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे साल भर आर्थिक स्थिति अच्छी रहती है। इन सबके बावजूद भी कोई साल ऐसा होता है कि आप पूरे साल खराब आर्थिक स्थिति से परेशान रहते हैं।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका आने वाला साल आर्थिक रूप से कैसा रहेगा तो यह खास उपाय करके जान जाइये ...

इस टोटके या उपाय की खास बात यही है कि यह धनतेरस पर ही किया जाता है और आपको यह आने वाले साल की आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में बता देता है।

इस टोटके को करने के लिए धनतेरस के दिन पांच रुपए का साबुत धनिया खरीदें और इसे पूजा घर में संभालकर रख दें। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते वक्त इस साबुत धनिये को मां लक्ष्मी को चढ़ाएं।

अगले दिन सुबह आप इस धनिये को गमले या बाग में बिखेर दें। इस धनिये से निकलने वाला पौधा बताएगा कि आने वाले साल में आपकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी?

बेहद सस्ता है ये उपाय 
बेहद सस्ता है ये उपाय 

अगर धनिये का पौधा हरा-भरा होने के बावजूद पतला हो तो यह आपकी सामान्य आय का संकेत देता है।

इसे भी पढ़ें :

Dhanteras 2019: जानें आखिर धनतेरस पर क्यों खरीदी जाती है झाड़ू, कैसे शुरू हुई ये परंपरा

Dhanteras 2019: बनना चाहते हैं धनवान तो दिवाली से पहले धनतेरस पर करें इन पांच चीजों का दान

वहीं अगर पौधा पीला और बीमार निकलता है या नहीं निकलता है तो हो सकता है आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़े।

ये पौधा बताएगा अगले साल की आर्थिक स्थिति 
ये पौधा बताएगा अगले साल की आर्थिक स्थिति 

वहीं अगर पौधा हरा-भरा होने के साथ ही मोटा हो तो आपके लिए साल बेहद अच्छा रहेगा और आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी।

देखा आपने कि कैसे आप आसान तरीके से अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में जान सकते हैं। तो देर किस बात की आप भी धनतेरस पर ले आइये साबुत धनिया और कर लीजिये इस उपाय को करने की तैयारी।