बुधवार भगवान गणेश को बेहद प्रिय है और इस दिन उनकी पूजा पूरे विधि-विधान से की जाती है। भगवान गणेश हमारे जीवन के सारे कष्टों को दूर करके हमें सुख-संपत्ति का वरदान देते हैं।

हम जानते ही हैं कि किसी भी काम की शुरुआत में भगवान गणेश की पूजा ही की जाती है क्योंकि ऐसा करने से उस काम में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आती और वो ठीक से संपन्न हो जाता है।

ऐसे में अगर आप किसी भी तरह की परेशानी झेल रहे हैं या किसी घाटे से उबर नहीं पा रहे हैं तो बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप भी संकट से उबर सकते हैं।

आइये जानते हैं उन खास उपायों के बारे में ....

-अगर आप नौकरी की परेशानियों से घिरे हैं तो बुधवार के दिन गणेश भगवान पर सिंदूर अर्पण काफी ज्यादा शुभ माना गया है। इस दिन बप्पा पर सिंदूर अर्पित करने से जीवन की समस्याओं का हल मिलता है और नौकरी में आ रही अड़चनें दूर होती हैं।

-अगर आप रोजगार संबंधित परेशानियों से जूझ रहे हैं तो बुधवार के दिन मंदिर में जाकर दूर्वा की 21 या 11 गांठ भगवान गणेश को अर्पित करें।

बुधवार को गणेश पूजा के साथ करें ये खास उपाय 
बुधवार को गणेश पूजा के साथ करें ये खास उपाय 

माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही रोजगार संबंधित परेशानियां दूर होती हैं और काम में शुभ फल की प्राप्ति शुरू हो जाती है। कहा गया है कि दूर्वा अर्पण के दौरान

सिन्दूर शोभन रक्त सौभाग्य सुखवर्धनम|

शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ का जाप करना चाहिए।

-बुधवार के दिन गौ माता को हरा चारा खिलाना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। हालांकि, चारा सिर्फ हरा ही होना चाहिए।

इसे भी पढ़ें :

जानें कैसे शुरू हुआ था करवा चौथ, किसने रखा था पहली बार यह व्रत

इन चीजों के बगैर अधूरा रह जाता है करवा चौथ का व्रत, जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें

अगर किसी वजह से हरी घास नहीं मिल पा रही है तो हरी सब्जी भी आप खिला सकते हैं। ऐसा करने से जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति होती है।

-अगर घर में दरिद्रता या नकारात्मकता प्रवेश कर चुकी है तो जो भी शुक्ल पक्ष के दिन बुधवार पड़े, उस दिन अपने घर की सफाई अच्छी तरह कर लें। फिर गणेश की प्रतिमा को स्थापित करने के बाद विधि अनुसार पूजा-पाठ करें।