करक चतुर्थी यानी करवा चौथ का इंतजार सुहागिन महिलाएं काफी पहले से करती है। इसकी तैयारी भी वे शुरू कर देती है कि क्या पहनना है, कैसी दिखना है, इसके लिए खरीदारी भी कर लेती है ताकि ऐन मौके पर कहीं कुछ कमी न रह जाए।

करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, शाम को पूजा करती है, रात में चंद्रमा के दर्शन कर अर्घ्य देती हैं, पूजा करती है और फिर पति के दर्शन करके उनके हाथों से व्रत खोलती है।

यह तो हुई पूजा की बात पर पूजा के लिए महिलाएं तैयार भी खास तरह से होती है, पूरे सोलह श्रृंगार करती हैं, खास साड़ी व लहंगा पहनती हैं, मेंहदी रचाती है, सब कुछ तरीके से करके ही पूजा करती है। इस बार करवा चौथ 17 अक्टूबर गुरुवार को है। कहते हैं कि अगर करवा चौथ पर राशिनुसार तैयार हुआ जाए, राशिनुसार कपड़ों का चुनाव किया जाए तो शुभ रहता है।

तो आइये यहां जानते हैं कि आपकी राशि के लिए कौन से रंग के कपड़े रहेंगे बेस्ट और किस रंग के कपड़े पहनने से आपको मिल सकता है करवा माता का वरदान ....

मेष - अगर आपकी राशि मेष है तो आपकी राशि के स्वामी मंगल है तो आपको करवा चौथ पर लाल या गोल्डन रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनना चाहिए। आपके लिए यह शुभ रहेगा।

वृषभ - इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर सिल्वर या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से कभी इनके पति के प्यार में कमी नहीं आती।

मिथुन - इस राशि की महिलाओं को सबसे पहले तो यह जानना चाहिए कि इनकी राशि का स्वामी बुध है। तो इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर हरे रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनकर, इसी रंग की चूड़ियां पहनकर पूजा करनी चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्रत का दोगुना फल मिल सकता है।

करवा चौथ पर महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार 
करवा चौथ पर महिलाएं करती हैं सोलह श्रृंगार 

कर्क - इस राशि का स्वामी चंद्रमा है तो इस राशि की महिलाओं को लाल-सफेद रंग की साड़ी, जैसे लाल में सफेद बॉर्डर या सफेद साड़ी में लाल बॉर्डर की साड़ी पहनकर, रंग-बिरंगी चूड़ियां अत्यंत शुभ साबित होगी। भगवान के भोग में भी सफेद रंग की मिठाई का प्रयोग करना उत्तम रहेगा।

सिंह - इस राशि के स्वामी सूर्य देव है तो इस राशि की महिलाओं को लाल, संतरा यानी आरेंज, गुलाबी और गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर पूजा कर सकती हैं। ऐसा करने से आपको करवा माता का वरदान जल्द ही मिल सकता है।

कन्या - इस राशि का स्वामी बुध है तो इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल, हरा या गोल्डन रंग की साड़ी, सूट या लहंगा पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से इन महिलाओं को पूजा का शुभ फल मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ 2019 : जानें क्या होता है करवा, क्यों और किसके हाथों ली जाती है सरगी

करवा चौथ पर ऐसे रचाएं अपने हाथों में मेंहदी, देखें शानदार डिजाइन

तुला - तुला राशि का स्वामी शुक्र है तो इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल, सिल्वर या गोल्डन रंग के कपड़े व चूड़ियां पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से इन्हें पूजा का शुभ फल तुरंत प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक - इस राशि का स्वामी मंगल है इसलिए इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर लाल, मैरून या गोल्डन रंग के कपड़े पहनकर करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच प्यार भी बढ़ेगा।

जानें आपकी राशि अनुसार शुभ रंग 
जानें आपकी राशि अनुसार शुभ रंग 

धनु - इस राशि का स्वामी बृहस्पति है इसलिए इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर पीले या आसमानी रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करना इन महिलाओं के दांपत्य जीवन में शुभ फल प्रदान कर सकता है।

मकर - इस राशि का स्वामी शनि है तो इस राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर नीले रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से इनके वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

राशि अनुसार कपड़े पहनकर पूजा करने से मिलेगा शुभ फल 
राशि अनुसार कपड़े पहनकर पूजा करने से मिलेगा शुभ फल 

कुंभ - इस राशि का स्वामी भी शनि है तो इन राशि की महिलाओं को करवा चौथ पर नीले या फिर सिल्वर रंग के कपड़े पहनकर पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से इन्हें पूजा का शुभ फल प्राप्त हो सकता है।

इसे भी पढ़ें :

करवा चौथ 2019: खास गिफ्ट देकर पत्नी को करें सरप्राइज, यहां से लें आइडिया

करवा चौथ 2019 : इस व्रत व पूजा में उपयोग होती है खास पूजा सामग्री, पहले से कर लें तैयारी

मीन - इस राशि का स्वामी बृहस्पति है तो इस राशि की महिलाओं के लिए करवा चौथ पर लाल या गोल्डन रंग के कपड़े पहनना शुभ रहेगा।

तो इस तरह महिलाएं अपने राशिनुसार कपड़े पहनकर करवा चौथ की पूजा का शुभ फल प्राप्त कर सकती हैं।