हम ब्रेस्ट कैंसर से जीतने वाली हम हॉलीवुड और बॉलीवुड की कई मशहूर एक्ट्रेस और सेलेब्रिटीज के बारे में बताते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आई, लेकिन समय रहते उसका पता लगाकर उससे मुक्ति पा ली है।

कई ऐसी मिसालें हैं जो ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की जीत और कैंसर की जीत को देखा जा सकता है। ऐसी मिसालें उन महिलाओं को प्रेरणा देंगी जो किसी न किसी रूप में कैंसर जैसी महामारी से संघर्ष कर रही हैं। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों के प्रति सावधान रहने और हिम्मत से लड़ने की जरूरत है।

मुमताज

1970 दशक की मशहूर बालीवुड एक्ट्रेस मुमताज को 54 साल की उम्र में ब्रेस्ट कैंसर हुआ। परंतु कई कीमो शेशन्स के बाद उन्हें इस बीमारी से मुक्ति मिली। मुमताज को वर्ष 2000 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था।

ताहिरा कश्यप
ताहिरा कश्यप

ताहिरा कश्यप

मशहूर अभिनेता, एंकर और गायक आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा भी ब्रेस्ट कैंसर के शिकार बनी थी। ताहिरा के दाहिने ब्रेस्ट के टिश्यूज में गांठ होने का पता चला था और वह फर्स्ट स्टेज में होने से उसका समय रहते इलाज हुआ।

एंजेलिना जोली

मैं एंजेलिना जोली की आधी भारतीय संस्करण बन गई हूं क्योंकि एक ही ब्रेस्ट में कैंसर हुआ है। मैंने डॉक्टर से कहा कि अब समय आ गया है कि कर्दाशिंया को टक्कर दी जाए क्योंकि पामेला का समय बीत चुका है।'

हालीवुड की एंजेलिना जोली ऐसी पहली सेलिब्रिटी नहीं हैं जिन्हें स्तन कैंसर की कठिनाइयों से जूझना पड़ा है। उनसे पहले भी कई महिला सेलिब्रिटी स्तन कैंसर जैसी भयानक बीमारी का सामना कर चुकी हैं, परंतु अपनी सजगता और हिम्मत के बल पर उन्होंने कैंसर के विरुद्ध न सिर्फ जंग लड़ी बल्कि जीत भी हासिल की।

सिंथिया निक्सन
सिंथिया निक्सन

सिंथिया निक्सन

फिल्म 'सेक्स एंड दी सिटी' की मशहूर एक्ट्रेस सिंथिया निक्सन भी ब्रेस्ट कैंसर हुआ था। फिल्म में मिरांडा होब्स का किरदार निभा चुकी सिंथिया को उनके ब्रेस्ट में कैंसर का ट्यूमर है, तो वे बहुत घबरा गई थीं। हालांकि करीब दो साल के गहन इलाज के बाद उन्हें कैंसर से मुक्ति मिली। उन्होंने सार्वजनिक रूप से ब्रेस्ट कैंसर को लेकर अपने अनुभव साझा किए ताकि उनकी यह कहानी दूसरी महिलाओं को इस बीमारी से लड़ने की प्रेरणा दे सके।

मेलिसा एथरिज
मेलिसा एथरिज

मेलिसा एथरिज

मशहूर अमेरिकी गायिका और गीतकार मेलिसा एथरिज की तो उन्होंने कीमोथैरेपी और रेडिएशन थैरेपी के द्वारा कैंसर पर जीत हासिल की है। अपनी बीमारी से हारने की बजाय स्तन कैंसर से पीड़ित मेलिसा ने इसे प्रेरणास्वरूप लिया और अपने अनुभवों के आधार पर मशहूर गाने ‘आय रन फॉर लाइफ’ की रचना की।

राकस्टार शेरिल क्रो
राकस्टार शेरिल क्रो

शेरिल क्रो

हालीवुड की मशहूर राकस्टार शेरिल क्रो भी ब्रेस्ट कैंसर की चपेट में आई थी। शेरिल को उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने का पता उस वक्त चला जब उनके मंगेतर से तालक लेकर तीन हफ्ते हुए थे। सात हफ्तों तक चले रेडिएशन थैरेपी, एक्यूपंक्चर और प्राकृतिक चिकित्सा द्वारा उन्होंने कैंसर को मात दी।

किम नोवाक
किम नोवाक

गार्जियस अमेरिकी एक्ट्रेस किम नोवाक को 2010 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था और फर्स्ट स्टेज पर होने से उन्हें इस बीमारी से मुक्ति पाने में ज्यादा वक्त नहीं लगा।

न केवल महिला फिल्मी हस्तियां बल्कि अन्य कार्यक्षेत्रों से जुड़ी ऐसी कई सफल महिलाएं हैं जो कैंसर को हराकर सामान्य जिंदगी व्यतीत कर रही हैं। स्केटिंग की वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुकी अमेरिकी ओलिंपिक स्केटर डोरोथी हामिल को 2008 में पता चला कि उन्हें स्तन कैंसर है।

कैंसर को सफलतापूर्वक खत्म करने के बाद उन्होंने फिर से स्केटिंग करना शुरू कर दिया।