शारदीय नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू होने वाली है। जो लोग अपने घर में देवी मां की पूरे नौ दिनों तक पूजा करते हैं, कलश स्थापना करते हैं वे पूरे नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं। माता की भक्ति-आस्था के लिए व्रत करना तो ठीक है पर इसके लिए सेहत की अनदेखी करना, कुछ भी न खाकर व्रत करना आपको भारी भी पड़ सकता है।

तो आप यूं करिये कि नौ दिन व्रत भी कीजिये और कुछ खास टिप्स पर ध्यान देते हुए सेहत का भी ख्याल रखिये। ऐसा करने से आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

वैसे भी कहा जाता है कि स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो न बहुत ज्यादा खाएं और न ही बहुत कम। चाहे आपको काम करना, खेलना, भोजन करना या उपवास करना हो, यह सब सही मात्रा में ही किया जाना चाहिए।

तो आइये जानते हैं नवरात्रि व्रत के लिए खास टिप्स जिससे आप व्रत करके भी सेहतमंद बने रह सकते हैं ....

- नवरात्रि व्रत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने स्वास्थ्य का निरीक्षण कर लें, अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी है तो पहले डॉक्टर से सलाह भी ले लें।

- नवरात्रि व्रत में बिलकुल न खाने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है तो आप थोड़े-थोड़े अंतराल पर कुछ खाते रहिये। ऐसा करने से आपके शरीर का ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा।

नवरात्रि का फलाहारी भोजन 
नवरात्रि का फलाहारी भोजन 

- अगर आप पूरे नौ दिनों तक व्रत रखने वाले हैं तो शरीर में पानी की मात्रा कम न होने दें। पानी के साथ ही आप नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ या ग्रीन टी भी पी सकते हैं।

- व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी लेवल पर भी ध्यान दें और इसके लिए आप फलाहारी आहार भी ले सकते हैं जैसेकि साबूदाना के व्यंजन, आलू के फलाहारी व्यंजन आदि।

इसे भी पढ़ें :

नवरात्रि 2019 : आखिर नवरात्रि में क्यों बोए जाते हैं जौ, जानें इसका धार्मिक महत्व

नवरात्रि 2019 : नवरात्रि में ऐसा होना चाहिए आपका आचरण, भूलकर भी न करें ये गलतियां

- माना जाता है कि नवरात्रि में नौ दिनों तक व्रत रखने वालों को कुट्टू का सेवन जरूर करना चाहिए। कुट्टू में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है जिससे शरीर में कमजोरी नहीं होती।

भरपूर फल खाएं 
भरपूर फल खाएं 

- व्रत में समा के चावल भी खा सकते हैं जो डाइजेशन के लिहाज से अच्छे माने जाते हैं। व्रत में वैसे भी हल्की-फुल्की चीज ही खाएं जो जल्दी डाइजेस्ट हो जाए, तो समा के चावल बेस्ट है।

- व्रत में बाहर से लेकर फलाहारी स्नैक्स खाने की बजाय घर पर ही स्नैक्स तैयार करें। घर के स्नैक्स खाने से आपकी सेहत भी ठीक रहेगी और अतिरिक्त खर्च भी नहीं होगा।

- व्रत में आप फल तो खा ही सकते हैं साथ ही घर पर फ्रूट शेक, जूस आदि बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी।

- व्रत के दौरान तली हुई चीजों की जगह फ्राइड या रोस्टेड मखाने व ड्राइफ्रूट्स खाएंगे तो बेहतर होगा। इससे आपकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा।

-व्रत से समय जब भी कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप शहद व गुड़ का सेवन कर लें जो आपकी ख्वाहिश तो पूरा करेगा ही साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होगा।

फलाहारी भोजन का महत्व 
फलाहारी भोजन का महत्व 

-व्रत में आप फुल क्रीम दूध की जगह टोन मिल्क पिएंगे तो बेहतर होगा। टोन मिल्क में फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है।

इसे भी पढ़ें :

नवरात्रि 2019 : घर में करते हैं कलश स्थापना तो जानें पूजा की सही विधि, शुभ मुहूर्त व इससे जुड़े खास नियम

नवरात्रि 2019 : नवरात्रि से पहले ही कर लें सारी तैयारी, ये है पूजा सामग्री की लिस्ट

ये है नवरात्रि व्रत के नियम ...

- नवरात्रि में खाना पकाने के लिए आम नमक के बजाय सेंधा नमक का ही प्रयोग करें।

- भूनकर, उबालकर, भाप से और पीसने जैसे स्वस्थ खाना पकाने के तरीके का प्रयोग करें।

- इन दिनों सिर्फ शाकाहार भोजन ही ग्रहण करें।

- पहले कुछ दिनों के लिए अनाज से दूर रहें तो ही बेहतर होगा।

- तले हुए और भारी भोजन से बिल्कुल दूर रहें।

- प्याज और लहसुन से दूर रहें।

जो लोग नवरात्रि में व्रत नहीं कर सकते वे मांसाहारी भोजन, शराब, प्याज, लहसुन और तेज मसालों से परहेज करें और खाना पकाने के लिए साधारण नमक के बदले सेंधा नमक का उपयोग कर सकते हैं।