यह तो हम जानते ही हैं कि ज्योतिष शास्त्र हमें अपने भविष्य के प्रति आगाह करता है साथ ही वर्तमान के बारे में भी कई बातें बताता है जैसे कि कौन-सा ग्रह उच्च का है और कौन सा नीच का।

साथ ही इससे जुड़े टिप्स भी देता है कि किस ग्रह के नीच के होने पर कैसे उस ग्रह का साथ पाना चाहिए।

इसके लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए जाते हैं और उनमें से एक है कई तरह की अंगूठियां पहनकर ग्रहों को अपने अनुकूल बनाना।

कई तरह की अंगूठियों को ज्योतिष में शुभ माना गया है। जब मेहनत करने पर भी आर्थिक स्थिति ठीक न हो तब भी धन लाभ के लिए कुछ अंगूठियों को पहनने की सलाह दी जाती है जो हमें आर्थिक लाभ पहुंचा सकती है।

ये अंगूठियां इतनी महंगी भी नहीं होती कि हम पहन न पाएं और वैसे स्थितियां ठीक करने के लिए तो हम महंगी अंगूठी भी पहन ही लेते हैं। हमारा आत्मविश्वास बढ़ाने के साथ ही ये हमारे तनाव को भी ठीक कर देती है।

आइये यहां जानते हैं कि कौन सी अंगूठियां पहनने से हमें लाभ हो सकता है ...

- सबसे पहले इनमें नाम आता है कछुए की अंगूठी का। ज्योतिष में माना जाता है कि इसे पहनने से आत्मविश्वास बढ़ता है और आजकल फैशन के दौर में तो इसे यूं ही पहना जाने लगा है। ये दिखने में भी अच्छी होती है और हमें आर्थिक लाभ भी देती है।

कछुए के आकार की अंगूठी
कछुए के आकार की अंगूठी

- यह तो हम जानते ही हैं कि हमारे हिंदू धर्म में सांप पूजा जाता है। जहां भगवान विष्णु इस पर विराजे हैं वहीं भगवान शंकर ने तो गले में ही इसे धारण कर रखा है। ऐसे में सांप की अंगूठी पहनना भी शुभ फलदायी माना जाता है।

कुंडली के कई दोष इसे पहनने से दूर होते हैं जैसे नाग दोष, पितृ दोष, ग्रहण दोष आदि। स्वस्थ और सुखी जीवन के लिए भी सांप के आकार की अंगूठी पहनी जाती है। यह आपके धन को भी बढ़ाती है।

सांप के आकार की तांबे की अंगूठी 
सांप के आकार की तांबे की अंगूठी 

- ज्योतिष शास्त्र में तांबे को भगवान सूर्य का धातु माना जाता है और अगर कुंडली में सूर्य कमजोर हो तो इसे पहनने के लिए कहा जाता है। यह सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसके स्पर्श से ही फायदा पहुंचने लगता है।

समाज में मान-सम्मान बढ़ाने में भी यह अंगूठी मदद करती है। साथ ही इस अंगूठी को पहनने से साहस भी बढ़ जाता है।

तांबे की अंगूठी 
तांबे की अंगूठी 

- नवग्रह की अंगूठी आपको अवसाद से बाहर निकलने में मदद करती है। कहते हैं कि इस अंगूठी को पहनने से आपमें पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है। इसे पहनने से जीवन में सुख-शांति भी आ जाती है।

नवग्रह अंगूठी 
नवग्रह अंगूठी 

- ज्योतिष शास्त्र में शनि के प्रकोप से बचने के भी कई उपाय बताए गए हैं और उन्हीं में से एक है घोड़े की नाल के उपाय। माना जाता है कि घोड़े के नाल से बनी अंगूठी पहनने से शनि की साढ़ेसाती में भी मुसीबतों में कमी आ सकती है।

- हमारे धर्म में हाथी को भी पूजनीय माना जाता है क्योंकि भगवान गणेश का मस्तक हाथी का ही है। ऐसा भी माना जाता है कि भगवान गणेश हाथी के अवतार है। ऐसे में हाथी के आकार की अंगूठी पहनना भी शुभ ही माना जाता है।

इसे भी पढ़ें :

विवाह के गिफ्ट में नहीं दी जाती है ये मूर्तियां, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कहते हैं कि यह अंगूठी पहनने से आर्थिक संकट टल जाता है। वैसे कुबेर देवता को प्रसन्न करने के लिए भी हाथी की अंगूठी पहनने को कहा जाता है।

तो इस तरह ये अंगूठियां पहनकर आप न सिर्फ अपने ग्रहों को मजबूत कर सकते हैं बल्कि अपनी परेशानियों व मुसीबतों को टाल भी सकते हैं।