योग के लिए खास हैं ये पांच स्थान, मौका मिले तो यहां पर करें योगासन 

कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

हैदराबाद : विश्वभर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है। योग का हमारे जीवन में क्या महत्व है ये हम सब जानते हैं। योग की वजह से कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही शरीर को स्वस्थ बनाया जा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर हम आपको ऐसी प्राकृतिक और खूबसूरती से भरी जगहें के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ टूरिस्ट्स को पसंद आती हैं बल्कि यह प्लेस योग करने वालों के लिए भी बहुत बेहतरीन है।

गोवा

ज्यादातर लोग पार्टी और वीकेंड का मजा लेने के लिए गोवा जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गोवा मन को शांत करने में भी मददगार है। जी, हां गोवा के खूबसूरत बीचेस और प्राकृतिक नजारों के बीच योग करने का अपनी ही अलग मजा है।

पुडुचेरी

अगर आप योगा करने के बहुत ज्यादा शौकीन है तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है। पुडुचेरी में आप योग के साथ सुदंर नजारो का मजा भी ले सकते हैं। यहां आकर आपको इतनी शांति मिलेगी की आपका मन वापस जाने को ही नहीं करेगा।

मैसूर

अगर आप गर्मियों की छुट्टियों के लिए मैसूर जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यह योगा के लिए भी काफी मशहूर है। यहां के योग अभ्यास केंद्र पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है। मैसूर अपनी अष्टांग परंपरा के लिए दुनियाभर में मशहूर है।

इसे भी पढ़ें :

टेक्सास में योग दिवस को लेकर लोगों में उत्साह, यह है 21 जून की तैयारी

क्या अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से जुड़ी इन खास बातों को जानते हैं आप..!

धर्मशाला

योग के लिहाज से धर्मशाला और मैक्लॉडगंज एक परफेक्ट जगह है। भारत के बेस्ट योग और मेडिटेशन सेंटर्स हैं यहां, जहां दुनियाभर से लोग योग करने के लिए आते हैं। धौलाधार की पर्वत श्रृंखला के बीच स्थित धर्मशाला में बेस्ट सात्विक और शाकाहारी भोजन मिलता है। सर्टिफाइड योग टीचर्स हैं और लोगों की ऐसी कम्युनिटी है जो आपको सपोर्ट करती है।

मेक्सिको

मेक्सिको घूमने के लिए ही नहीं बल्कि योग करने के लिए पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। प्राचीन चीनी सफेद समुद्र तट स्थित मायान पेनिनसुलर में सुबह की शुरुआत योगा क्लासेस से की जाती है। इसके बाद उन्हें खाने के लिए हैल्दी और टेस्टी खाना दिया जाता है।

Advertisement
Back to Top