हैदराबाद : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज 49 साल के हो गए। उनका जन्म 19 जून 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। राहुल गांधी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वह बेहद ही शांत और सरल स्वभाव के हैं। राजनीति में आने के बाद वह लोगों के सामने खुलकर बोलने लगे। आइए जानते हैं राहुल गांधी की जिंदगी से जुड़ी कुछ अनकही बातें...

घर पर रहकर हुई पढ़ाई

राहुल गांधी की शिक्षा दिल्ली के सेंट कोलंबस से शुरू हुई। 1981-83 तक उन्होंने देहरादून के दून स्कूल में पढ़ाई की। साल 1984 में उनकी दादी और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या और उनके पिता राजीव गांधी के पीएम बनने पर उन्हें वापस दिल्ली बुला लिया गया। गांधी परिवार की सुरक्षा के खतरे को देखते हुए राहुल और बहन प्रियंका की पढ़ाई अब घर पर ही रहकर होने लगी थी।

पिता राजीव और मां सोनिया के साथ राहुल एवं उनकी बहन प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)
पिता राजीव और मां सोनिया के साथ राहुल एवं उनकी बहन प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

साल 1989 में अन्डरग्रेजुअट कोर्स के लिए राहुल गांधी ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज में एडमिशन लिया। हालांकि वह यहां ज्यादा दिन तक नहीं रहे और पहले साल की परीक्षा देने के बाद वह हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी चले गए।

पिता राजीव माता सोनिया के साथ राहुल गांधी की एक पुरानी तस्वीर
पिता राजीव माता सोनिया के साथ राहुल गांधी की एक पुरानी तस्वीर

साल 1991 में राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी की हत्या के बाद राहुल गांधी की विशेष निगरानी शुरू हो गई। उन्हें खास सुरक्षा घेरे में रखा जाने लगा। सुरक्षा कारणों से उन्हें अमेरिका के फ्लॉरिडा स्थित रॉलिंस कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया। यहां से उन्होंने 1994 में बीए की डिग्री ली।

यह भी पढ़ें :

‘इंदिरा गांधी की चलती तो सोनिया से नहीं होती राजीव गांधी की शादी’

खुद के जन्म के समय मौजूद रहीं ‘राजम्मा’ से मिलकर भावुक हुए राहुल गांधी

राहुल गांधी की छुपाई गई थी पहचान

रॉलिंस कॉलेज में राहुल गांधी की पहचान छुपाई गई थी। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि उन्हें वहां अपना नाम बदलकर रहना पड़ा था। कॉलेज में सब राहुल को राउल विंची के नाम से जानते थे। बताया जाता है कि राहुल गांधी की सुरक्षा को देखते हुए उनका नाम बदला गया था। इस बात की जानकारी सिर्फ सुरक्षा अधिकारियों और कॉलेज प्रबंधन के लोगों को ही थी।