मंगलवार को हनुमान जी का दिन कहा जाता है। पुराणों के अनुसार, कलियुग में सिर्फ बजरंगबली ही साक्षात एवं जाग्रत देव हैं। हनुमान जी की भक्ति जितनी सरल है उतनी ही कठिन भी है। मान्यता है कि मंगलवार को हनुमान जी की पूजा बेहद लाभकारी एवं फलदायी है। आइये जानते हैं मंगलवार को पूजा के दौरान किए जाने वाले उपाए, जो बेहद कारगर साबित होंगे।

मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा के वक्त व्यक्ति को उत्तम चरित्र और मन में पवित्रता रखना जरूरी है। मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अलग-अलग विधि से करने से अलग-अलग फल की प्राप्ति होती है।

हनुमान जी को सिंदूर अत्यंत प्रिय है। प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी का सिंदूर से पूजन किया जाए तो समस्त दुखों से मुक्ति मिलती है।

मंगलवार को सुबह बरगद के पेड़ के पत्ते को तोड़कर गंगा जल से धो कर हनुमान जी को अर्पित करें। इससे धन की कभी भी कमी नहीं होती है। आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें :

हनुमान जी के इन स्वरूपों की आराधना से कटेंगे समस्त कष्ट, घर में आएगी खुशियां

भगवान शिव की पूजा के वक्त रखें इन बातों का ख्याल, भूलकर भी ना करें यह काम

मंगलवार को शाम के वक्त बजरंगबली को केवड़े का इत्र एवं गुलाब की माला चढ़ाएं और कोशिश करें कि स्वयं लाल रंग के वस्त्र पहनें। ऐसा करने से घर में हमेशा खुशहाली बनी रहेगी।

हनुमान जी के मंदिर में जा कर रामरक्षास्त्रोत का पाठ करने से सारे बिगड़े काम संवर जाते हैं। अटके कामों की बाधा दूर होती है।