प्यार के परवान चढ़ने के लिए वैसे तो कोई महीना और कोई स्पेशल दिन नहीं होता, क्योंकि प्यार के लिए तो हर दिन अपने आप में एक स्पेशल फीलिंग होती है, लेकिन कभी-कभी हम अपने बिजी शेड्यूल में ये बात भूल जाते हैं कि हम बहुत कुछ सोचते तो हैं अपने पार्टनर की खुशी के लिए, लेकिन कर नहीं पाते, पर इस वेलेंनटाइन डे आपके पास एक मौका है, अपने रिश्ते को और गहरा और मजबूत बनाने का। ...इस वेलेंनटाइन वीक में आपका पार्टनर आपसे क्या चाहते है, और आप अपने रिश्ते को और खुशनुमा कैसे बना सकते हैं, इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे।

टीन एजर्स (12- 18)

किशोरवस्था में ज्यादातर लव स्टोरियां स्कूल, कोचिंग या घर के पास की गली-मोहल्ले से शुरु होती है, इस उम्र में प्यार का जोश इतना तगड़ा होता है कि लड़के और लड़कियां खुद को किसी फिल्म के हीरो-हिरोइन से कम नहीं समझते ..इस उम्र में वेलेंनटाइन डे वीक का टीनेजर्स कपल को बेसब्री से इंतजार रहता है, तो इस मौके को आप जाने न दीजिए, और आप अपने पार्टनर के लिए ये वीक यादगार बना सकते हैं।

इस वीक को यादगार बनाने के लिए आप अपने पार्टनर से मिल सकते हैं, उन्हें गुलाब देकर अपने दिल की बात, अपने जज्बातों को बयां कर सकते हैं। इस उम्र के कपल ज्यादातर आपसे बस थोड़ी सी केयर और ढ़ेर सारा प्यार चाहते हैं। सही मायने में कहा जाए तो इसके लिए एक प्यार भरी नजर ही काफी है। ...बस अगर आपने इतना कर दिया, तो समझिए आपका ये वीक आपके रिश्ते में और ज्यादा प्यार की मिठास घोल देगा।

एडल्ट (18- 35 )

इस उम्र में अक्सर कपल एक दूसरे से क्या चाहते हैं, इसको कहीं न कहीं न चाहते हुए भी इग्नोर कर देते हैं। क्योकिं पार्टनर को क्या पंसद है उन्हें किस चीज का शॉक है, हम ऐसा क्या कर दे, जिससे वो खुश हो जाएं, हम इन्हीं सब में उलझे रहते है, जबकि कोई भी रिश्ता दोनों की भागीदारी से ही बनता और गहरा होता है। इस उम्र में कपल से एक दूसरे से क्या चाहते है, चलिए आपको बताते है।

* कपल अक्सर अपने रिश्ते को लेकर थोड़ा पजेसिव होते है, प्यार में अक्सर कपल बहुत दूर तक की सोच लेते हैं। वो चाहते हैं कि उनकी आने वाली लाइफ़ में, उनके हर प्लान में वो पार्टनर शामिल हो। वो अपने लव वन को लेकर निश्चिंत रह सकें। तो आप चाहें तो अपने पार्टनर को एक वादा भी दे सकते है, हमेशा साथ रहने का और अपने रिश्ते को पूरे दिल से निभाने का।

* आप किसी मुसीबत में हो, और उस वक्त सबसे ज्यादा जरूरत आपको अपने लव वन की हो, और वो आपके इस मुश्किल वक्त में आपके साथ हो, तो समझिये आपने जिससे प्यार किया वो आपका अच्छा पार्टनर है। आप कितनी भी मुसीबत में हों, आपका पार्टनर कभी आपको अकेला नहीं छोड़ेगा। इसके साथ ही आपके पागल-पन में भी आपका पार्टनर आपका भरपूर साथ देगा। तो कहने का मतलब समझ गए ना आप , आप इस वीक में अपने पार्टनर का साथ दें..मस्ती मजाक हो या शॉपिंग ..आप उसका साथ दीजिए ।

यह भी पढ़ें :

Promise Day 2019 : इन गानों के जरिए करें पार्टनर से प्रॉमिस, बन जाएगी बात

Valentine Week 2019 : जानिए किस राशि की लड़कियां होती हैं बेस्ट गर्लफ्रेंड, देंगी जिंदगीभर साथ

* इसके साथ ही कपल एक दूसरे से थोड़ा स्पेस चाहते है, मतलब जैसे बात- बात पर टोकना, और रिलेशनशिप के अलावा थोड़ा टाइम अपने दोस्तों, परिवार या फिर किसी जानकार के साथ बिताना चाहता है। तो आप अगर ऐसा करते है तो अब बिलकुल मत करिए और अपने पार्टनर को थोड़ा स्पेश दीजिए, इससे आपका पार्टनर आपसे दूर नहीं बल्कि आपके इस बदलाव से वो खुश होकर और आपके पास आएंगा।

* एक आखिरी बात जो सभी लोग अपने पार्टनर से उम्मीद करते है, वो है सम्मान...तो आप अपने साथी के प्रति दिल में सम्मान रखिए उसे अपने बराबर ही आकिएं...इससे रिश्ता मजबूत और रोमानी बना रहता है।

प्रौढ़--(35- 55)

इस उम्र में रिश्ता पूरी तरह परिपक्व हो चुका होता है, आप अपने साथी का त्याग समर्पण खुद के लिए देख चुके होते है। सब कुछ परफेक्ट होता है, बस कमी होती है तो ये कि अक्सर घर गृहस्थी के बीच में फंसे होने के कारण हम अपने पार्टनर को कितना प्यार करते है, उसका अहसास कराना भूल जाते है। हम उसकी खुशी के लिए सबकुछ करते है, लेकिन इन जिम्मेदारियों के बीच हमने कब उससे प्यार से, मैजिकल वर्ल्ड कहे जाने वाले तीन शब्द कहें थे, हमें खुद याद नहीं होगा।

तो बस इस वेलेंनटाइन डे वीक में आप सबकुछ छोड़कर बस अपने साथी को थोड़ा वक्त दीजिए। अपने पुराने दिनों की यादों को साथ में मिलकर याद कीजिए। थोड़ा रोमाटिंक अंदाज में I Love You कहिए...और अपने इस वीक में अपने रिश्ते में थोड़ा नायापन लाइए।