हैदराबाद : पुलिस ने इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल बनाकर सरकार को करोड़ों का चूना लगाने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही उनके पास से चीन से आयातित सिम बॉक्स और अन्य सामाग्री बरामद की है।

फलकनुमा इंस्पेक्टर के श्रीनिवास राव ने मीडिया को बताया कि टेलिकॉम विभाग की शिकायत पर अवैध रूप से व्हाइट इंटरनेशनल कॉल का संचालन करने वाले अमजद को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अमजद ने जहांनुमा और काला पत्थर में दो जगहों पर अपना नेटवर्क स्थापित किया था। वह अंतर्राष्ट्रीय कॉल को लोकल कॉल बनाकर सरकार को करोड़ों का चूना लगाया है। इसके लिए उसने चीन से 8 सिम बॉक्स मंगवाए थे। हरेक सिम बॉक्स में 8 सिम रखे थे। उसके पास से 144 सिम, लैपटॉप, तीन सेलफोन और अन्य सामग्री बरामद की है।

उन्होंने बताया कि सामान्य रूप से इंटरनेशनल कॉल चार से पांच रुपये प्रति सेकंड होता है। वहीं वह इसे लोकल कॉल में परिवर्तन करके चार से पांच रुपये वसूल कर रहा था। इसके लिए उसने यूसुफ हसन नामक व्यक्ति के पास से एयरटेल की सिम हासिल की। यह धंधा वह पिछले छह साल से कर रहा था। इस तरह वह हर महीना 1.5 से लेकर 2 लाख रुपये कमा रहा था। इस तरह से उसने अब तक सरकार को 1.45 करोड़ का चूना लगाया है।

यह भी पढ़ें :

प्रियंका गांधी ने कार्यकर्ताओं से की ये अपील, एक्जिट पोल को लेकर किया आश्वस्त

जोमैटो की नई पेशकश, 23 मई से पहले अगले PM का नाम बताएं और पाएं40 पर्सेंट की छूट

श्रीनिवास राव ने बताया कि इस प्रकार कॉल परिवर्तन करना देश की सुरक्षा के लिए खतरा है। साथ सरकारी खजाने की भी चोरी होती है। यह अपनी तरह का पहला मामला है। इस मामले का पर्दाफाश सिम की लोकेशन पता कर किया गया। भविष्य में इसके रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाया जाएगा।