मैच फिक्सिंग में धराया यह क्रिकेटर, लगा सात साल का बैन

कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ओमान के खिलाड़ी यूसुफ अब्‍दुलरहीम अल बालुशी पर मैच फिक्‍स की कोशिशों में संलिप्त रहने के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सात साल के लिये प्रतिबंधित कर दिया है।

बालुशी ने आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन करने के चार आरोपों को स्वीकार किया है। ये सभी आरोप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 2019 में खेले गए आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप क्वालीफायर से जुड़े हैं।

आईसीसी के बयान के अनुसार अल बालुशी ने मैचों के परिणाम या प्रगति या किसी अन्य पहलू को फिक्स करने या प्रभावित करने के लिये समझौते या प्रयास का एक पक्ष होने के कारण भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन किया। इसके अलावा उसने अनुच्छेद 2.1.4, अनुच्छेद 2.4.4 और अनुच्छेद 2.4.7 का भी उल्लंघन किया जो भ्रष्ट गतिविधियों से जुड़े हैं।

आईसीसी के महाप्रबंधक अतुल्‍नीयता, एलेक्‍स मार्शल ने कहा, 'यह गंभीर अपराध है जहां एक खिलाड़ी ने प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सका कि टीम के साथी को हाई-प्रोफाइल मैच में भ्रष्‍ट गतिविधि में लिप्‍त करने की कोशिश की। यह वाक्य की गंभीरता में परिलक्षित होता है।'

इसे भी पढ़ें :

जानिए आखिर कौन हैं इस दिग्गज क्रिकेटर के सपनों की राजकुमारी

कैंसर से जूझ रही सोनाली ने कुछ ऐसे मनाया अपना जन्मदिन, देखें तस्वीरें

उन्‍होंने आगे कहा, 'हमारी जांच के दौरान श्री बालूशी के अपराधबोध के प्रवेश और पूर्ण सहयोग के बिना प्रतिबंध काफी लंबा हो सकता था। खिलाड़ी ने यह भी संकेत दिया है कि वह युवा खिलाड़ियों को उनकी गलतियों से सीखने में मदद करने के लिए भविष्य की अखंडता शिक्षा कार्यक्रमों में योगदान देने के लिए तैयार है।'

Advertisement
Back to Top