IPL 2020 का पूरा शेड्यूल जारी, जानिए कब-कहां किसके साथ होंगे किस टीम के मैच 

कान्सेप्ट फोटो  - Sakshi Samachar

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के कार्यक्रम का ऐलान हो गया है, दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग का आगाज 29 मार्च से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम से होगा। मैच का शेड्यूल सभी फ्रेंचाइजी को भेज दिया गया है, जबकि इसकी आधिकारिक घोषणा बाद में की जाएगी।

गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस 29 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती मैच में उप विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स से भिड़ेगी। यह मुकाबला इस तरह पिछले चरण के फाइनल का दोहराव होगा।

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे श्रृंखला 18 मार्च को कोलकाता में समाप्त होगी जिससे फ्रेंचाइजी टीमों का यह टूर्नामेंट इसके 11 दिन बाद शुरू होगा। आईपीएल के नाकआउट चरण का कार्यक्रम बाद में जारी किया जायेगा लेकिन फाइनल 24 मई को खेला जायेगा।

आयोजकों ने शनिवार को होने वाले ‘डबल हेडर' (दो मुकाबलों) को हटाने का फैसला किया है जिससे लीग चरण एक अतिरिक्त हफ्ते तक चलेगा। बीसीसीआई ने शनिवार को फ्रेंचाइजी टीमों को फाइनल कार्यक्रम भेजा था जिसमें छह ‘डबल हेडर' रविवार को ही खेले जायेंगे।

लीग चरण का अंतिम मैच 17 मई को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच बेंगलुरु में खेला जायेगा। राजस्थान रायल्स को छोड़कर सभी सात फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने मूल घरेलू स्थलों को बरकरार रखा है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2020 : आईपीएल मैच की नहीं बदली टाइमिंग, जानिए कहां खेले जाएगा फाइनल

IPL 2020 : अगले सीजन की तारीख देख फ्रेंचाइजियों की नींद उड़ी, यह है खतरा

किसने कितनी बार जीता आईपीएल

मुंबई इंडियंस : 4 बार

चेन्नई सुपर किंग्स : 3 बार

कोलकाता नाइट राइडर्स : 2 बार

राजस्थान रॉयल्स : 1 बार

डेक्कन चार्जर्स : 1 बार

सनराइजर्स हैदराबाद : 1 बार

Advertisement
Back to Top