ऑकलैंड : भारतीय क्रिके टीम ने अपने बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर शुक्रवार को ईडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट के नुकसान पर 203 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। भारतीय टीम ने 19 ओवरों में चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। इसी के साथ भारत ने पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

भारत के लिए लोकेश राहुल ने 27 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की सहायता से 56 रन बनाए। कप्तान कोहली 32 गेंदों पर 45 रन बनाने में सफल रहे। लेकिन मैच के हीरो रहे श्रेयस अय्यर जिन्होंने अंतिम ओवरों में 27 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के लगा नाबाद 54 रन बनाते हुए भारत को जीत दिलाई। उनके साथ मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कीवी टीम ने सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (59) के नेतृत्व में अपने तीन बल्लेबाजों के शानदार अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 203 रन बनाए। मुनरो के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने 30 रनों की तेज पारी खेली। गुप्टिल और मुनरो ने पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े।

मुनरो और गुप्टिल के अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 51 तथा रॉस टेलर ने नाबाद 54 रन बनाए। भारत की ओर से युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता हासिल की।

कीवी टीम के लिए कॉलिन मुनरो (59), केन विलियमसन (51), और रॉस टेलर ने (54) ने अर्धशतक ठोके। मोहम्मद शमी को छोड़कर सभी भारतीय गेंदबाजों ने 1-1 विकेट झटके।

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां ईडन पार्क पर मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।

भारत और न्यूजीलैंड ने अब तक 11 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें न्यूजीलैंड ने आठ और भारत ने तीन मैच जीते हैं। वहीं, न्यूजीलैंड ने अपने घर में खेले गए अब तक पांच मैचों में चार बार भारत को शिकस्त दी है।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन (कप्तान), टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनेर, हामिश बेनेटे।