मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार पेसर जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवार्ड से नवाजा गया है। बुमराह को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) वार्षिक अवार्ड समारोह के दौरान रविवार को वर्ष 2018-19 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के लिए पॉली उमरीगर अवार्ड प्रदान किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में इस समय दुनिया में नंबर वन गेंदबाज के रूप में शुमार बुमराह ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे से टेस्ट क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट झटके और यह मुकाम हासिल करने वाले वह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज बने। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से टेस्ट सीरीज की ऐतिहासिक जीत में भी अहम भूमिका निभाई थी।

युवा महिला क्रिकेटर शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ शुरुआत करने के लिए सम्मानित किया गया। शेफाली ने पिछले साल नौ टी-20 मैचों में 222 रन बनाए थे।

भारत की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना को एक दिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (छह मैचों में 69.80 के औसत से 349 रन जिसमें तीन अर्धशतक एवं एक शतक शामिल है) बनाने के लिए सम्मानित किया गया।

इसे भी पढ़ें :

सोशल मीडिया पर ‘प्लेइंग इट कूल’ दिखे जसप्रीत बुमराह, शेयर की यह फोटो

उधर, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कृष्णमाचारी श्रीकांत और अंजुम चोपड़ा को क्रमश: कर्नल सी. के. नायडू लाइफ टाटम अवीवमेंट अवार्ड और बीसीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

टेस्ट क्रिकेट के विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा को 2018-19 सत्र में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हासिल करने के लिए दिलीप सरदेसाई अवार्ड से सम्मानित किया गया।