चेन्नई : शिमरोन हेटमायर (139) और शाई होप (102*) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने रविवार को पहले वन-डे में भारत को आठ विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही कैरेबियाई टीम ने तीन मैचों की वन-डे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। जवाब में कैरेबियाई टीम ने 45.5 ओवर्स में ही 291 रन बनाकर यह मैच अपने नाम कर ली।

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। भारत की तरफ से ऋषभ पंत (71) और श्रेयर अय्यर (70) के अलावा केदार जाधव ने 40 रन रन बनाए।

टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 288 रन बनाए। पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए।

वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया। राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए। कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा।

अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली। दोनों संभलकर खेल रहे थे। 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए।

अब अय्यर का साथ देने पंत आए। पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया। इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर हालांकि 194 के कुल योग पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। अय्यर ने 88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। अय्यर के बाद पंत भी एक लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए।

पंत ने 69 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया। पंत का विकेट 210 रनों के कुल योग पर गिरा।इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया। जाधव 269 रनों के कुल योग पर कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। जाधव ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

जडेजा बदकिस्मत रहे। वह इसी योग पर रन आउट हुए। जडेजा ने 21 गेदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए। जडेजा एक लेने के प्रयास में रन आउट हुए। हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी। जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया।इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए।

मैदान के बाहर बैठे कप्तान विराट कोहली इस पूरे घटनाक्रम पर काफी नाराज नजर आए। वह खीझ में हाथ झटकते हुए चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम में चले गए।अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चाहर ने नाबाद सात रन बनाए। भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

टीमें :

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चहर, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : केरन पोलार्ड (कप्तान), शाए होप, सुनील अम्बरीश, शिमरन हेटमायेर, जेसन होल्डर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीमो पॉल, हेडन वॉल्श, अल्जारी जोसफ और शेल्डन कॉटरेल।