हैदराबाद : टीम इंडिया के ओपनर शिखर धवन आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। दिल्ली में जन्मे शिखर अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इन दिनों वह अपने बल्ले से कोई खास कमाल नहीं कर पाए हैं। शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही टी-20 सीरीज में धूम मचाने की उम्मीद कर सकते हैं।

शिखर धवन ने अपने टेस्ट डेब्यू के समय एक खास रिकॉर्ड बनाया था जो आज भी कायम है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड बनाया था। मात्र 85 गेंदों में शतक बनाया था। उन्होंने इस मैच में 187 रनों की तूफानी पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

शिखर धवन के करियर से इतर आज उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी बातों को बता रहे हैं। शिखर धवन ने 2012 में ऑस्ट्रेलियाई नागरीक आयशा मुखर्जी से शादी की। आयशा मुखर्जी धवन से 10 साल की बड़ी हैं। आयशा एक ऑस्ट्रेलियाई बॉक्सर रह चुकी हैं। हालांकि शादी के बाद अब वह अपना परिवार संभाल रहीं। बताया जाता है कि आयशा मुखर्जी के पास भारत और ऑस्ट्रेलिया की नागरिकता प्राप्त है।

आयशा के माता-पिता

आपको बता दें कि आयशा मुखर्जी का जन्म 27 अगस्त 1975 को भारत में एक बंगाली पिता और ब्रिटिश मां के घर हुआ था। जानकारी के अनुसार, आयशा के माता-पिता बंगाल की एक फैक्ट्री में काम करते थे जहां उन्हें प्यार हो गया और फिर दोनों ने शादी कर ली। फिर आयशा के जन्म होने के बाद दोनों ऑस्ट्रेलिया चले गए।

आयशा और धवन का लव स्टोरी

शिखर धवन और आयशा की पहली मुलाकात फेसबुक पर हुई थी। फेसबुक की यह दोस्ती पहले प्यार और फिर शादी में बदल गई। वैसे धवन के घरवालों को यह रिश्ता मंजूर नहीं था क्योंकि आयशा पहले से शादीशुदा और दो बच्चों की मां थी। शिखर ने किसी तरह अपने पैरेंट्स को मनाया और फिर 30 अक्टूबर 2012 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। धवन और आयशा ने सिख रीति रिवाज से शादी की। बताया जाता है कि गेंदबाज हरभजन सिंह फेसबुक पर दोनों के म्यूच्यूअल फ्रेंडस है और दोनों को मिलाने में अहम भूमिका निभाई।

वैसे शिखर धवन और आयशा की इंगेजमेंट 2009 में हो गई थी, लेकिन धवन ने शादी तब कि जब वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक सफल क्रिकेटर नहीं बन गए। शिखर धवन ने 2010 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

अब क्रिकेट की बात करते हैं धवन भारत के लिए 133 वनडे खेल चुका है जिसमें 44.50 की औसत से 5518 रन बनाए हैं। इसमें 17 शतक और 27 अर्धशतक भी शामिल हैं। आपको यह बता दें कि वह एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज पांच हजार रन बनाने लेफ्ट हैंड बैट्समैन हैं। शिखर धवन ने 118 पारियां खेलकर पांच हजार का आंकड़ा छुआ। साथ ही वे 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बना चुके हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 7 शतक और 5 अर्द्धशतक दर्ज है।