हैदराबाद : देश में जब भी क्रिकेट की बात होती है तो सबसे पहले पुरुष टीम और खिलाड़ियों के नामों का चर्चा ज्यादा होता है। लेकिन एक महिला खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी और कप्तानी से इस सोच को बदला है। क्रिकेट टीम की दुनिया में जलवा बिखरने वाली इस खिलाड़ी का नाम है मिताली राज। मिताली आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। उनका जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था।

तमिल परिवार से ताल्लुक रखने वाली मिताली ने क्रिकेट सफर में कई मुकाम हासिल कर चुकीं है। मिताली राज क्रिकेटर बनने से पहले क्लासिकल डांसर थीं और भरतनाट्यम में नाम कमाना चाहती थीं, लेकिन किस्मत ने उसे खेल की दुनिया में ले आया।

बताया जाता है कि मिताली बचपन में बहुत आलसी थीं, जिसके चलते पिता ने एक्टिव बनाने के लिए डांस के साथ-साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग देनी शुरू कर दी। जिससे मिताली के लिए डांस के साथ-साथ क्रिकेट पर फोकस करना मुश्किल हो गया। उनकी डांस टीचर ने सुझाव दिया कि किसी एक क्षेत्र में ही उन्हें ध्यान देना चाहिए, मिताली ने क्रिकेट को चुन लिया।

10 साल की उम्र में मिताली ने क्रिकेट के गुर सीखने शुरू किए और 17 साल की उम्र में डेब्यू किया। अपने पहले ही मुकाबले में मिताली ने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 114 रनों की पारी खेलकर सभी को हैरान कर दिया।

मिताली ने 19 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू किया और 214 रनों की पारी खेली। ये महिला टेस्ट इतिहास का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। वनडे- टेस्ट के बाद मिताली का जलवा टी-20 मुकाबले में भी देखने को मिला।

89 टी-20 मुकाबले में मिताली ने 2364 रन बनाए हैं और रोहित-विराट से भी आगे हैं। उन्होंने अब इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है।

क्रिकेट में मिताली का करियर 20 साल से अधिक का है और वो दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। साथ ही 200 वनडे खेलने वाली पहली क्रिकेटर भी है। वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में भी मिताली का कोई जोड़ नहीं है। उन्होंने वनडे में सात लगातार अर्धशतक जमाए हैं। मिताली ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं।

इसे भी पढ़ें :

मिताली राज की इन इनिंग्स ने उन्हें बनाया महिला क्रिकेट का ‘सचिन तेंदुलकर

मिताली राज को ट्विटर यूजर कर रहा था ट्रोल, अब दिया ये जवाब

मिताली राज के नाम महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे लंबे समय तक खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 16 जून 1999 को अपना वनडे डेब्यू किया था और 2019 में ही आयरलैंड की क्लेयर शिलिंगटन का 19 साल 195 दिन तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड तोड़ा।

मिताली महिला वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक मैचों (126) में कप्तानी करने वाली खिलाड़ी हैं। उनके बाद इंग्लैंड की चार्ली एडवर्ड्स (117) का नंबर है। वनडे में सबसे सफल रन चेज में मिताली राज की औसत (111) सबसे बेहतर है। वह इस मामले में एमएस धोनी (103) और विराट कोहली (96) से भी आगे है। उनकी इस उपलब्धि के लिए उन्हें पद्मश्री और अर्जुन अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।