एडिलेड : ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पाकिस्तान पर शिकंजा कस लिया है। दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने अपने छह विकेट 96 रनों पर खो दिए हैं। सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 335 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने ऐसे समय टीम की पारी घोषित की जब उनका एक खिलाड़ी इतिहास रचने के करीब बढ़ रहा था। पेन ने टीम के तीन विकेट 589 के कुल स्कोर पर पारी घोषित कर दी, लेकिन इस समय सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर 335 रनों पर खेल रहे थे।

वार्नर जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे थे उससे लग रहा था कि वह आसानी से 400 का आंकड़ा छू लेंगे, लेकिन पेन ने उनसे यह मौका छीन लिया। ऑस्ट्रेलिया के विशाल स्कोर के लिहाज से पाकिस्तान अभी भी उससे 493 रन पीछे है। पाकिस्तानी बल्लेबाजी की धुरी बाबर आजम हालांकि एक छोर पर 43 रन बनाकर खड़े हुए हैं। उनके साथ लेग स्पिनर यासिर शाह चार रन बनाकर नाबाद हैं।

पाकिस्तान के बल्लेबाज मिशेल स्टार्क की गेंदों के सामने संघर्ष करते दिखे। स्टार्क ने सबसे पहले इमाम उल हक (2) को पवेलियन भेजा। कप्तान अजहर अली नौ के निजी स्कोर पर पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ द्वारा लपके गए।

दूसरे सलामी बल्लेबाज शान मसूद को जोश हेजलवुड (19) को पवेलियन भेजा। 38 रनों पर तीन विकेट गंवाने के बाद पाकिस्तान संकट में थी। बाबर ने एक छोर संभाला लेकिन दूसरे छोर से स्टार्क उन्हें निराश करते रहे।

स्टार्क ने अशद शफीक (9), इफ्तिखार अहमद (10), मोहम्मद रिजवान (0) को आउट कर पाकिस्तान का स्कोर 89 रन पर छह विकेट कर दिया।

इससे पहले, आस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 302 रनों के साथ की थी। वार्नर ने अपनी पारी को 166 रनों से आगे बढ़ाया और मार्नस लाबुशाने ने 126 रनों से। लाबुशाने 162 के निजी स्कोर पर शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। इस बल्लेबाज ने 238 गेंदों का सामना किया और 22 चौके मारे।

स्टीव स्मिथ 64 गेंदों पर 32 रन बनाकर आउट हो गए। इस बीच वार्नर दूसरे छोर से पाकिस्तानी गेंदबाजों की खबर ले रहे थे। वह 300 रन पूरे कर चुके थे। उन्होंने यह आंकड़ा पहली बार छुआ था। लग रहा था कि वह 400 रन बना लेंगे तभी आस्ट्रेलिया अपनी पारी घोषित करेगी लेकिन पेन ने सभी को चौंकाने वाला फैसले ले वार्नर के 400 रन बनाने की संभावन को खत्म कर दिया।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 418 गेंदों का सामना किया और 39 चौकों के अलावा एक छक्का मारा। इसी के साथ वार्नर दिन-रात प्रारूप में सर्वोच्च व्यक्गित स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के मौजूदा कप्तान अजहर अली को इस मामले में पीछे किया है। अजहर अली ने 2016 में दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ तिहरा शतक लगाया था। उस मैच में अजहर ने नाबाद 302 रनों की पारी खेली थी। वार्नर के साथ साथ मैथ्यू वेड 40 गेंदों 38 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इसी के साथ वार्नर टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने वाले सातवें आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बन गए हैं। वार्नर के अलावा टेस्ट मैचों में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) ने तिहरे शतक लगाए हैं।

यह भी पढ़ें :

स्टीव स्मिथ ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे तेज 7000 टेस्ट रन किए पूरे

शायद ही कोई टीम तोड़ पाएगी टेस्ट मैचों में इन दो टीमों के ये अनोखे रिकॉर्ड

वार्नर ने इसके साथ एडिलेड ओवल मैदान पर सर्वोच्च व्यक्तिगत योग अपने नाम किया। इस मैदान पर 299 रनों का रिकार्ड सर डॉन ब्रैडमैन के नाम था। टेस्ट क्रिकेट में आस्ट्रेलिाय के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड मैथ्यू हेडन के नाम है, जिन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद पहला तिहरा शतक बना है। इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने लगाया था। पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक लगाने वाले वार्नर चौथे बल्लेबाज हैं। इससे पहले भारत के वीरेंद्र सहवाग ने मुल्तान में तिहरा शतक लगाया था। दिन-रात के टेस्ट मैचों में यह दूसरा तिहरा शतक है।

-आईएएनएस