IND Vs BAN : भारत की मुट्ठी में डे नाइट टेस्ट, दूसरी पारी में भी बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने टेके घुटने 

भारतीय खिलाड़ी  - Sakshi Samachar

कोलकाता : कप्तान विराट कोहली की एक और शतकीय पारी के दम पर भारत ने यहां ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जा रहे दिन-रात टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को नौ विकेट पर 347 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी। जवाब में खेलने उतरी बांग्लादेशी टीम की दूसरी पारी में भी हालत नाजुक बनी हुई है।

बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेटों के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं। मेहमान टीम अभी भी भारत से 89 रन पीछे है। बांग्लादेश पहली पारी में 106 रनों पर ढेर हो गई थी। भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट के नुकसान पर 347 रनों पर घोषित कर 241 रनों की बढ़त ले ली।

दूसरे दिन स्टम्प्स तक मुश्फीकुर रहीम 59 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने चार जबकि उमेश यादव ने दो विकेट लिए हैं। बांग्लादेश के बल्लेबाज महमुदुल्लाह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर जाने पर मजबूर हुए। उस समय वह 39 रनों पर खेल रहे थे।

भारत ने पहले ही दिन बांग्लादेश को पहली पारी में 106 रनों पर ढेर कर दिया था और अब उसे 241 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है।

डे-नाइट टेस्ट में कोहली का पहला शतक

इससे पहले कप्तान कोहली ने 194 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 136 रनों की पारी खेली। यह कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है। उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 55 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 51 रन बनाए।

बांग्लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन और इबादत हुसैन ने तीन-तीन जबकि अबु जायेद ने दो और तैजुल इस्लाम ने एक विकेट लिया।

भारत ने पहले ही दिन बांग्लादेश को पहली पारी में 106 रनों पर ढेर कर दिया था। दूसरे दिन पहले सत्र तक का खेल होने तक मेजबान टीम ने चार विकेट खोकर 289 रन बना लिए हैं। कोहली 130 रनों पर नाबाद हैं। यह कोहली का टेस्ट में कुल 27वां शतक है। उनके साथ रवींद्र जडेजा 11 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इसी शतक के साथ कोहली टेस्ट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है। कोहली ने इस स्थान से आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को हटाया है। अब उनसे आगे सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ हैं जिनके नाम बतौर कप्तान 23 शतक हैं।

वहीं खेल के तीनों प्रारूप में कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में कोहली और पोटिंग एक साथ हैं। दोनों के नाम सभी प्रारूपों में कुल मिलाकर 41-41 शतक हैं।

Advertisement
Back to Top