इंदौर : भारतीय गेंदबाजों ने यहां होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को बांग्लादेश की पहली पारी में 150 रन पर समेट दी। भारत ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में एक विकेट पर 86 रन बना लिए हैं।

बांग्लादेश ने दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक सात विकेट पर 140 रन बना लिए थे, लेकिन मेहमान टीम ने इसके बाद अगले 10 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए और 150 रन पर ढेर हो गई।

भारत अभी बांग्लादेश के स्कोर से 64 रन पीछे हैं जबकि उसके नौ विकेट शेष हैं। स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल 37 और चेतेश्वर पुजारा 43 रन बनाकर नाबाद लौटे। मयंक 81 गेंदों पर छह चौके और पुजारा 61 गेंदों पर सात चौके लगा चुके हैं।

अपनी पहली पारी की शुरूआत करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका रोहित शर्मा (6) के रूप में 14 के स्कोर पर लगा। रोहित को अबु जाएद ने लिटन दास के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

मयंक को मिला जीवनदान

रोहित के आउट होने के बाद पुजारा और मयंक ने दूसरे विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी करके भारत को पहले दिन और कोई झटका नहीं लगने दिया। मयंक हालांकि भाग्यशाली रहे और 31 के निजी स्कोर पर उन्हें एक जीवनदान भी मिला। इमरूल कायेस ने जाएद की गेंद पर पहली स्लीप में मयंक का कैच छोड़ दिया। इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे सत्र का खेल निकाल दिया।

150 रन पर ऑलआउट हुई बांग्लादेश की टीम

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश की उसकी पहली पारी में 150 रन पर समेट दिया। बांग्लादेश ने दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक सात विकेट पर 140 रन बना लिए थे, लेकिन मेहमान टीम ने इसके बाद अगले 10 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए और 150 रन पर ढेर हो गई।

मुश्फिकुर रहीम ने बनाए सबसे ज्यादा रन

बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। रहीम ने 105 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। उनके अलावा कप्तान मोमिनुल हक ने 37, लिटन दास ने 21 और मोहम्मद मिथुन ने 13 रनों का योगदान दिया। मेहमान टीम का और कोई बल्लेबाज दहांई के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया।

शमी ने लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट

भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। शमी ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिए लेकिन अगले ओवर की पहली गेंद पर वह हैट्रिक लेने से चूक गए। उनके अलावा ईशांत शर्मा, उमेश यादव और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो विकेट लिए।

अश्विन ने पूरे किए 250 विकेट

अश्विन ने इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट भी पूरे कर लिए है। अश्विन भारतीय जमीन पर सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले तीसरे स्पिनर बन गए। उनसे आगे अनिल कुंबले और हरभजन सिंह हैं।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

बांग्लादेश : मोमिनुल हक (कप्तान), इमरूल कायेस, शादमान, मोहम्मद मिथुन, मुश्फीकुर रहीम, महामुदुल्लाह, लिटन दास, मेहेदी हसन मिराज, ताइजुल इस्लाम, अबु जायेद, इबादोत।