नई दिल्‍ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में अब लगभग एक महीना बचा है। इसके साथ ही आईपीएल के 13वें सीजन के लिए हर फ्रेंचाइजी नए खिलाड़ियों के लिए जगह बनाना चाहती है। इस साल आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में आयोजित होगी।

आज हम उन खिलाड़ियों पर ध्‍यान दिलाने जा रहे हैं, जिन्‍हें फ्रेंचाइजी रिलीज कर सकती हैं....

वरुण चक्रवर्ती: किंग्‍स इलेवन पंजाब के वरुण चक्रवर्ती को पिछली नीलामी में 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। चक्रवर्ती से काफी उम्‍मीदें बांधी गई थी। मगर चोटिल होने के कारण 2019 आईपीएल में चक्रवर्ती केवल एक मैच खेल सके थे। उन्‍होंने यह मुकाबला कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ खेला, जहां 35 रन देकर एक विकेट झटका। फ्रेंचाइजी अपना फंड बढ़ाने के मद्देनजर वरुण चक्रवर्ती को रिलीज कर सकती है। इसके अलावा डेविड मिलर, अंकित राजपूत, हार्डस विलिजोएन।

बरिंदर सरां : मुंबई इंडियंस के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरां को पिछले सीजन में 3.4 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। सरां आईपीएल 12 के सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे। उन्‍हें सिर्फ दो मौके मिले, जिसमें 12.75 की इकॉनोमी रेट से रन खर्च किए जबकि कोई विकेट लेने में कामयाब नहीं हुए। मुंबई इस फंड का भरपूर फायदा उठाते हुए बेहतर खिलाड़ी का चयन करने पर ध्‍यान लगा सकती है। अनमोलप्रीत सिंह, ऐविन लेविस, मिचेल मैक्‍लेनाघन को भी हटा सकती है।

कॉलिन इंग्राम : दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पिछले सीजन में दिल्‍ली ने इस दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज पर 6.4 करोड़ रुपए का दांव खेला था। 12 मैचों में इंग्राम की औसत केवल 18.4 की थी और स्‍ट्राइक रेट 120 के लगभग का था। कुछ दिनों पहले रविचंद्रन अश्विन को अपने साथ जोड़ने वाली दिल्‍ली की टीम इंग्राम की रकम से अधिक प्रतिभावान खिलाड़ी को खोजने का मन बना सकती है। साथ ही क्रिस मॉरिस, कॉलिन मुनरो, जयंत यादव को किनारा कर सकती है।

कार्लोस ब्रेथवेट : कोलकाता नाइटराइडर्स में खेलने वाले वेस्‍टइंडीज के ऑलराउंडर ने पिछले सीजन में केवल दो मुकाबले खेले, जिसमें बल्‍ले से 11 रन बनाए और एक विकेट झटका। कैरेबियाई ऑलराउंडर को 5 करोड़ रुपए में खरीदा गया था, लेकिन फ्रेंचाइजी ने इनका ज्‍यादा उपयोग नहीं किया। केकेआर अब इन रुपयों से ऐसे खिलाड़ी की तलाश कर सकती है, जिससे टीम को ज्‍यादा फायदा पहुंचे। साथ ही रॉबिन उथप्‍पा, पियूष चावला, रिंकू सिंह, जो डेनली को भी किनारा कर सकती है।

जयदेव उनाडकट : राजस्‍थान रॉयल्‍स के तेज गेंदबाज को पहले रॉयल्‍स ने रिलीज किया था और फिर 8.4 करोड़ रुपए की मोटी कीमत पर दोबारा अपने साथ जोड़ा। राजस्‍थान की टीम नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच सकी थी। उनाडकट का प्रदर्शन फीका रहा था। उन्‍होंने 10.66 की महंगी इकॉनोमी रेट से 10 विकेट विकेट लिए।

राजस्‍थान एक बार फिर उनाडकट को अपने साथ जोड़ सकती है, लेकिन इस बार वह उन्‍हें कम दामों पर अपने साथ रखना पसंद करेगी। इसके अलवा स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, लियाम लिविंगस्‍टोन, एश्‍टन टर्नर, धवल कुलकर्णी को किनारा कर सकती है।

इसे भी पढ़ें :

IPL 2019: क्या आप जानते हैं आईपीएल के इन दिलचस्प रिकॉर्ड्स को...पढ़ें यहां

IPL 2019 : जानिए किस टीम में है कितना दम, कौन कहां तक की दौड़ में शामिल

केदार जाधव : भारत की सीमित ओवर टीम से अपनी जगह गंवा चुके जाधव की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से भी छुट्टी हो सकती है। ऑलराउंडर का पिछले सीजन में प्रदर्शन शानदार नहीं रहा था। फ्रेंचाइजी चाहेगी कि 7.80 करोड़ रुपए का इस्‍तेमाल बेहतर खिलाड़ी को अपने साथ जोड़ने पर हो। साथ ही अंबाती रायुडू, कर्ण शर्मा, मुरली विजय भी बाहर हो सकते है।

मार्टिन गप्टिल : न्‍यूजीलैंड के ओपनर गप्टिल पिछले एक साल से रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिख रहे हैं। पिछले सीजन में दाएं हाथ के बल्‍लेबाज केवल 81 रन बना सके थे क्‍योंकि उन्‍हें तीन मैचों में मौका दिया गया था।

हालांकि, गप्टिल की कीमत ज्‍यादा महंगी नहीं है। उन्‍हें 1 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। मगर वह एसआरएच की जरुरतों पर खरे उतरे नहीं दिखे। टीम इस रकम में बेहतर ओपनर तलाशने के इरादे से नीलामी में आएगी।