IND Vs BAN : चाहर की हैट्रिक, बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया ने जीती टी-20 सीरीज 

ट्रॉफी के साथ भारतीय खिलाड़ी  - Sakshi Samachar

नागपुर : दीपक चाहर (हैट्रिक के साथ 6 विकेट) व शिवम दूबे (3 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी और श्रेयस अय्यर (62) व केएल राहुल (52) की धमाकेदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने तीसरे व आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश को 30 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम किया। इस साल घरेलू सरजमीं पर भारतीय टीम की यह पहली टी-20 सीरीज जीत है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम निर्धारित ओवरों में 144 रन बना सकी और मैच हार गई। भारत के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी तो रही मगर तीसरे ओवर में बांग्लादेश के दो लगातार विकेट गिर गए।

'मैन ऑफ द मैच' चुने गए चाहर ने इस मैच में सात रन देकर छह विकेट लिए। इसी के साथ वह टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा, वह एक मैच में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे भारतीय गेंदबाज भी बने।

चाहर ने मैच में 3.2 ओवर किए और आखिरी की तीन गेंदों पर तीन विकेट लेकर अपनी हैट्रिक भी पूरी की।

लक्ष्य का पीछे करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही। सलामी बल्लेबाज लिटन दास (9) को 12 के कुल योग पर पवेलियन भेजकर चाहर ने मेहमान टीम को पहला झटका दिया। सौम्य सरकार बिना खाता खोले ही आउट हो गए। उन्हें चाहर ने अपना शिकार बनाया।

इसके बाद, तीसरे विकेट के लिए मोहम्मद नईम और मोहम्मद मिथुन के बीच 98 रनों की बड़ी साझेदारी हुई जिसने बांग्लादेश को मैच में बनाए रखा। हालांकि, 110 के स्कोर पर मिथुन (27) के आउट होने के बाद मेहमान टीम के रन बनाने की गति धीमी हो गई।

मिथुन को भी चाहर ने पवेलियन की राह दिखाई। मुश्फीकुर रहीम अपना खाता नहीं खोल पाए, उन्हें शिवम दुबे ने आउट किया। एक छोर पर खेल रहे नईम भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए। उन्हें 16वें ओवर में 81 के निजी स्कोर पर दुबे ने अपना शिकार बनाया। दुबे ने अगली गेंद पर ही आफिफ हुसैन को भी आउट किया, लेकिन वह अपनी हैट्रिक नहीं पूरी कर पाए।

मेहमान टीम ने अपना सातवां विकेट कप्तान महमुदुल्लाह (8) के रूप में 130 के स्कोर पर खोया। टीम के कुल योग पर पांच रन ही जुड़े थे कि शैफुल इस्लाम (4) भी आउट हो गए। इस्लाम को चहर ने पवेलियन भेजा।

19वें ओवर में बांग्लोदश ने कोई विकेट नहीं खोया और 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर मुस्ताफिजुर रहमान (1) और अनिमुल इस्लाम (9) को आउट करके चहर ने अपनी हैट्रिक पूरी कर ली। चहर के अलावा, शिवम दुबे ने तीन और युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर बांग्लादेश ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा महज दो रन बनाकर आउट हो गए।

भारत को पहला झटका तीन रन के स्कोर पर लगा। शैफुल इस्लाम ने रोहित को बोल्ड किया। टीम इंडिया को दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा, उस वक्त टीम का स्कोर 36 रन था। शिखर धवन 19 रन पर कैच आउट हुए। शैफुल इस्लाम ने शिखर को भी वापस भेजा।

पारी में मेजबान टीम के लिए सबसे अधिक रन श्रेयस अय्यर (62) ने बनाए। उनके अलावा, लोकेश राहुल ने 52, मनीष पांडे ने नाबाद 22 और शिखर धवन ने 19 रनों का योगदान दिया। बांग्लादेश के लिए सौम्य सरकार और शैफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट अल अमिन हुसैन ने चटकाया।

विराट कोहली की गैर मौजूदगी में सीरीज में रोहित शर्मा भारत की कप्तानी कर रहे हैं। दोनों टीमें सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है।

बांग्लादेश ने अपने अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने मोसादेक हुसैन की जगह मोहम्मद मिथुन को शामिल किया है। भारत ने हरफनमौला क्रुणाल पांड्या की जगह मनीष पांडे को अंतिम एकादश में मौका दिया है।

यह भी पढ़ें :

फार्म हाउस पर मस्ती करते दिखाई दिए एमएस धोनी, साथ में दिखाई दिए बचपन के दोस्त

महिला टी-20 : स्मृति और शेफाली की जोड़ी ने बनाया रिकॉर्ड, भारत की विंडीज पर विशाल जीत

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, दीपक चाहर और खलील अहमद।

बांग्लादेश : लिटन दास, सौम्य सरकार, मोहम्मद नईम, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), महमुदुल्लाह (कप्तान), आफिफ हुसैन, मोहम्मद मिथुन, अनिमुल इस्लाम, शैफुल इस्लाम, मुस्ताफिजुर रहमान और अल अमिन हुसैन।

Advertisement
Back to Top