रांची : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई।

पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली। अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी के तीसरे दिन खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट गंवा कर 132 रन बना लिये हैं। नॉर्खिया (4) और डि ब्रॉयन (25) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

दूसरी पारी में अफ्रीका को लगे झटके

335 रन से पहली पारी में पीछे होने के बाद फॉलोऑन खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकाई टीम को पहला झटका पांच रन पर लगा जब क्विंटन डिकॉक 5 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पहली पारी में शानदार अर्धशतक जड़ने वाले जुबैर हमजा दूसरी पारी में बिना खाता खोले मोहम्मद शमी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लगा।

497 के बाद भारत ने घोषित की थी पहली पारी

भारत नें पहली पारी नौ विकेट पर 497 रन बनाने के बाद घोषित की थी। चोटिल ऐडन मार्कराम की जगह खेल रहे हमजा (79 गेंद में 62 रन) और तेंबा बावुमा (32) ने चौथे विकेट के लिए 91 रन जोड़कर दक्षिण अफ्रीका की पारी को उस समय संभालने की कोशिश की जब टीम 16 रन पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। हमजा ने अपनी पारी में 10 चौके और एक छक्का मारा।

हमजा ने पूरा किया अर्धशतक

उन्होंने अनुभवी आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर छक्के के साथ अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उमेश यादव ने दिन के पहले ओवर में ही देर से स्विंग होती गेंद पर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (01) को बोल्ड कर दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 16 रन हो गया।

हमजा और बावुमा ने संभाली पारी

हमजा शुरुआत में भाग्यशाली रहे जब गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन यह पहली स्लिप में खड़े विराट कोहली के हाथों तक पहुंचने से पहले जमीन को छू गई। हमजा हालांकि जल्द ही लय में आ गए और उन्होंने कुछ आकर्षक शाट खेले। उन्होंने भारत के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के खिलाफ आसानी से बाउंड्री लगाईं।

बावुमा ने भी उनका अच्छा साथ निभाया। दोनों ने दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया और इस बीच हमजा ने अर्धशतक भी पूरा किया। हालांकि जब लग रहा था कि ये दोनों लंच तक भारत को और सफलता हासिल नहीं करने देंगे तब रविंद्र जडेजा ने हमजा को बोल्ड कर दिया।

इसे भी पढ़ें :

पहली ओपनिंग पारी में ही मयंक के साथ यह रिकॉर्ड बना गए रोहित शर्मा

रोहित ने बनाया महा-रिकॉर्ड, सबसे महान डॉन ब्रैडमैन को भी छोड़ा पीछे...

शाहबाज नदीम ने हासिल किया पहला विकेट

पदार्पण कर रहे बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने अगले ओवर में बावुमा को रिद्धिमान साहा के हाथों स्टंप कराके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला विकेट हासिल किया। जडेजा ने इसके बाद पदार्पण कर रहे हेनरिक क्लासेन (06) को बोल्ड करके दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 119 रन किया।